22 करोड़ में बिकने को तैयार है दुनिया की पहली बैटरी से चलने वाली Flying Boat, ये हैं खास बातें

द आइकॉन पानी में लगभग एक मीटर की दूरी तक तैरता है और बिना किसी लहर के प्रभाव के एक कंफर्टेबल सवारी प्रदान करता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
दुनिया की पहली बैटरी से चलने वाली Flying Boat इस तरह करती है काम

दुनिया की पहली बैटरी से चलने वाली फ्लाइंग बोट (World's first battery-powered flying boat), द आइकॉन (The Icon), लगभग एक साल पहले कान्स फिल्म फेस्टिवल (Cannes Film Festival) में लॉन्चिंग के बाद 2,150,205 पाउंड (22,41,84458 रुपये) में बिक्री के लिए उपलब्ध है. BMW और नाव निर्माता टाइड की ओर से विकसित, द आइकॉन पानी में लगभग एक मीटर की दूरी तक तैरता है और बिना किसी लहर के प्रभाव के एक कंफर्टेबल सवारी प्रदान करता है.

यह इको-फ्रेंडली इलेक्ट्रिक जहाज ने स्पीड के मामले में पहले की जहाजों को पीछे छोड़ दिया है. पहले, इलेक्ट्रिक नावें छोटे आकार, धीमी गति और छोटी दूरी तक सीमित थीं. हालांकि, आइकॉन लग्जरी, प्रदर्शन और पर्यावरण संबंधी जागरूकता का दावा करता है, जो नई पीढ़ी की उच्च-स्तरीय इलेक्ट्रिक बोट्स के लिए नई राह बना रहा है.

बैटरी से चलती है ये बोट

निर्माता के अनुसार, द आइकॉन एक बड़ी इलेक्ट्रिक नाव है जो 30 नॉट तक पहुंच कर बहुत तेजी से चल सकती है. यह ईंधन के बजाय बैटरी का उपयोग करके इलेक्ट्रिक वॉटरक्राफ्ट में नई जमीन बना रही है. अब तक, इलेक्ट्रिक नावें आमतौर पर छोटी और धीमी होती थीं और वे बहुत दूर तक नहीं जा पाती थीं. तेज़ नावें आमतौर पर गैस इंजन का उपयोग करती हैं. लेकिन द आइकॉन बड़ा, तेज़ और बिजली से संचालित होने के कारण पहली की सारी व्यवस्था को बदल रही है. ये शानदार बोट अपने पहले के बोट्स से काफी अलग है.  इसमें बहुत सारी खिड़कियां और एलईडी लाइटें हैं, जिससे यात्री पानी को साफ तौर से देख पाएंगे.

Advertisement

फ्लाइंग बोट को अब यॉटवर्ल्ड पर 2,150,205 पाउंड (जो लगभग (22,41,84458 रुपये) पर बिक्री के लिए सूचीबद्ध किया गया है. इसे दुनिया की पहली हाई-परफॉरमेंस बोट के रूप में डिजाइन किया गया था, जो उत्सर्जन-मुक्त इलेक्ट्रिक बोट है.

Advertisement

ये Video भी देखें: Salman Khan Firing Case: क्या Lawrence Bishnoi Gang के निशाने पर हैं और भी सितारे?

Featured Video Of The Day
BSP Chief Mayawati ने दी K Armstrong को श्रद्धांजलि की CBI जांच की मांग | NDTV India
Topics mentioned in this article