व्हेल की स्टडी के लिए समंदर में उतरे एक्सपर्ट, सामने आ गया खतरनाक Blood Worm, देखकर कहेंगे समुद्री जीव है या पेट की आंत

कैलिफोर्निया के व्हेल वॉचर्स के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. जो गए तो थे गहरे पानी में रहने वाली व्हेल को देखने लेकिन मुकाबला हो गया एक अजीबोगरीब से दिखने वाले ब्लड वॉर्म से.

Advertisement
Read Time: 2 mins

समंदर की दुनिया में कितने राज छुपे हैं, कितने तरह के जीव छुपे हैं. इसका अंदाजा तब ही हो पाता है जब उन गहरियों में जाते चले जाएं. जो लोग अक्सर समंदर में डुबकियां लगाते हैं और इस रहस्यमयी संसार को खंगालने की कोशिश करते हैं. उनका मुकाबला भी हर बार एक नए राज एक नए जीव के साथ होता है. कैलिफोर्निया के व्हेल वॉचर्स के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. जो गए तो थे गहरे पानी में रहने वाली व्हेल को देखने लेकिन मुकाबला हो गया एक अजीबोगरीब से दिखने वाले ब्लड वॉर्म से. इस ब्लड वार्म का वीडियो मॉनटेरी बे व्लेह वॉच इंस्टाग्राम हैंडल से इंस्टाग्राम पर भी शेयर किया गया है.

ऐसे मिला ब्लड वॉर्म

द न्यू यॉर्क पोस्ट को एक व्हेल वॉचर ने बताया कि उन्हें अपने डॉक पर ये ब्लड वॉर्म मिला. जिसे उन्होंने बहुत आराम से उठा कर एक कार्डबोर्ड पर रखा. उसे देखा समझा और फिर पानी में वापस छोड़ दिया. इंस्टाग्राम हैंडल के मुताबिक ये अमेरिकन ब्लड वॉर्म है. जो आमतौर पर समुद्री पक्षियों का भोजन होते हैं. इन वॉर्मस के पूरे शरीर पर बाल जैसा स्ट्रक्चर दिखाई देता है. ये वॉर्म करीब एक फुट तक बड़े हो सकते हैं. और इनके शरीर में कुछ जहरीले प्रोबोसिस भी होते हैं. जिसकी वजह से ये अपने शिकार को आसानी से अपनी चपेट में ले लेते हैं. हालांकि ये ब्लड वॉर्म इंसानों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. फिर भी इंसानों को इसके मुंह से दूर रहने की सलाह ही दी जाती है. क्योंकि स्टिंग का खतरा हो सकता है.

Advertisement

वॉर्म या पेट की आंत

इस वीडियो को देखकर बहुत से यूजर्स ने लिखा ये कितना क्रीपी जीव है. एक यूजर ने वॉर्म की बनावट को पेट की आंत से भी कंपेयर किया है. जबकि एक यूजर ने लिखा कि ये एक रस्सी की तरह है. एक और यूजर ने लिखा कि इन्हें सैंड वॉर्म भी कहते हैं. क्योंकि ये सेंड में छुप कर रहते हैं.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
NSA Ajit Doval ने Russian President Vladimir Putin से की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई बात?
Topics mentioned in this article