VIRAL VIDEO: ऑनलाइन ठग से ज़्यादा होशियार निकला ‘शिकार’, फ़ोन कॉल का वीडियो हुआ वायरल

ऑनलाइन ठग अपने संभावित शिकार से अपना UPI PIN दर्ज करने का आग्रह करता है, और दावा करता है कि ऐसा करने से रकम उसके खाते में जमा हो जाएगी. वह कई बार कहता है, "आपको वेरिफिकेशन के लिए PIN दर्ज करना होगा..."

Advertisement
Read Time: 3 mins
'
नई दिल्ली:

"मेरा नंबर कोई ट्रेस नहीं कर सकता... यह फ़र्ज़ी है...", यह एक स्कैमर का कबूलनामा है, जब उसका शिकार उसके काबू से बाहर निकल गया, और स्कैमर को ही चेतावनी देने लगा. माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट X (अतीत में ट्विटर) पर वायरल हो रहे इस वीडियो में यह समूची बातचीत सुनी जा सकती है.

मंगलवार को X पर पोस्ट किए गए इस वीडियो को ऑन्त्रेप्रेन्योर दीपक शेनॉय द्वारा ने रीट्वीट किया, और कैप्शन में लिखा, "बहुत बढ़िया काम... स्कैमर ने कॉल किया, उसने स्कैमर को उलझाए रखा, और उसका वक्त बर्बाद किया, और स्कैमर को हत्थे से उखाड़ दिया - कम से कम उतने वक्त तक किसी अन्य शख्स को भी ठगा नहीं जा सका... बेशक, हमें बेहतर समाधानों की ज़रूरत है... उम्मीद है, ये समाधान अहिंसक होंगे..."

इस वीडियो में सुना जा सकता है, कॉल करने वाला, यानी स्कैमर अपने संभावित शिकार को अपने खाते में ₹8999 'रिसीव' करने के लिए UPI PIN पंच-इन करने के लिए मना रहा है.

ऑनलाइन ठग अपने संभावित शिकार से अपना UPI PIN दर्ज करने का आग्रह करता है, और दावा करता है कि ऐसा करने से रकम उसके खाते में जमा हो जाएगी. वह कई बार कहता है, "आपको वेरिफिकेशन के लिए PIN दर्ज करना होगा..."

'शिकार' भी स्कैमर के साथ बातचीत को लम्बा घसीटता है, और स्कैमर को उलझाए रखकर सारी बातचीत को रिकॉर्ड करता रहता है, और अंत में, साफ़-साफ़ कह देता है कि तुम फ़र्ज़ी नंबर से ठगी के लिए कॉल कर रहे हो.

स्कैमर का 'शिकार' साफ़-साफ़ आरोप लगाता है, "तुम चाहते हो कि मैं अपना UPI PIN डाल दूं...? तुम फ़र्ज़ी (फ़ेक) फ़ोन नंबर से कॉल करके मुझे धोखा देने की कोशिश कर रहे हो..." इसे सुनकर पहले तो स्कैमर भौंचक्का होंने का ढोंग करता है, और आरोप से साफ़ इंकार करता है.

फिर 'शिकार' बोलता है, "रकम हासिल करने के लिए मुझे UPI PIN क्यों दर्ज करना चाहिए...? PIN तो सिर्फ़ रकम भेजने के लिए होता है..."

Advertisement
आखिरकार स्कैमर का धैर्य जवाब दे जाता है, और वह गालियां देने लगता है, "तुम्हारे जैसे बहुत-से हैं, जिन्हें हमने ठगा है... तुम हमारा कुछ भी नहीं बिगाड़ सकोगे... इस नंबर को कोई ट्रेस नहीं कर सकता, यह फ़ेक नंबर है..."

फिर यह शख्स चेताता है कि बातचीत को रिकॉर्ड कर लिया गया है, जिसमें स्कैमर की आवाज़ साफ़ सुनाई दे रही है. उसके बाद स्कैमर तुरंत कहता है, "तुम्हें मेरी असली आवाज़ नहीं सुनाई दे रही है, क्योंकि मैंने आवाज़ को बदलने वाला सॉफ़्टवेयर इस्तेमाल किया है..." और उसके बाद स्कैमर फ़ोन काट देता है, और रिकॉर्ड करने वाला शख्स कैमरे के सामने आकर देखने वालों से वीडियो को फैलाने की अपील करता है, ताकि अन्य लोगों को ठगी के ख़िलाफ़ चेतावनी मिल सके.

इस वीडियो को X पर अब तक 5 लाख से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. हालांकि कुछ यूज़रों ने इसकी सत्यता पर सवाल भी उठाए हैं, और कहा है कि यह पहले से तैयार करके बनाया गया वीडियो हो सकता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election: जम्‍मू-कश्‍मीर में पहले चरण में 24 Seats पर Voting शुरू