अमेरिका के इस खूबसूरत द्वीप में नहीं चलती कार या बाइक, हैरान करने वाली है इसके पीछे की वजह

मैकिनैक द्वीप मिशिगन के निचले और ऊपरी प्रायद्वीपों के बीच एक ऐतिहासिक द्वीप है. मैकिनैक द्वीप पर 8.2 मील लंबी सड़क देश की चार मिलियन मील की सार्वजनिक सड़कों से अलग है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
अमेरिका के इस खूबसूरत आईलैंड में नहीं चलती गाड़ियां, ये हैं वजह

हाल ही में अमेरिका के मिशिगन (Michigan) राज्य के एक द्वीप (island) को सबसे खूबसूरत द्वीपों में एक का दर्जा दिया गया. मैकिनैक द्वीप (Mackinac Island) मिशिगन के निचले और ऊपरी प्रायद्वीपों के बीच एक ऐतिहासिक द्वीप है. मैकिनैक द्वीप पर 8.2 मील लंबी सड़क देश की चार मिलियन मील की सार्वजनिक सड़कों से अलग है. M-185 अमेरिका का एकमात्र राज्य राजमार्ग है जहां मोटर गाड़ियों की अनुमति नहीं है.

नहीं चलती कारें या बाइक

मैकिनैक द्वीप पर पैदल चलना, साइकिल चलाना और घोड़े से खींची जाने वाली गाड़ियां ट्रांसपोर्ट के लिए इस्तेमाल की जाती हैं. यहां केवल 500 निवासी हैं, लेकिन यहां हर साल दस लाख से अधिक टूरिस्ट आते हैं. यहां 500 से अधिक घोड़े भी हैं. द्वीप की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, 1898 से मोटर चालित वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि वे घोड़ों को डराते हैं.

Advertisement

इस वजह से बंद हुईं मोटर गाड़ियां

ऑटोमोबाइल उद्योग 1800 के दशक के अंत में ही शुरू हो रहा था और इसका मुख्यालय मिशिगन में था. ओल्डस्मोबाइल लैंसिंग में और फोर्ड डेट्रायट में स्थापित किया गया था. घोड़े से खींची जाने वाली गाड़ियां उस समय तक तीस से अधिक सालों से मैकिनैक द्वीप के पर्यटन प्रदान कर रही थीं. द्वीप को एक सैन्य स्टेशन और ग्रेट लेक्स फर व्यापार के केंद्र से एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण में बदलने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी.

जब मैकिनैक द्वीप पर कुछ कारें दिखाई देने लगीं, तो कैरिज मैन ने नगरपालिका परिषद से "खतरनाक घोड़े रहित गाड़ियों" को गैरकानूनी घोषित करने की याचिका दायर की, जो उनके घोड़ों को डरा रही थीं. 6 जुलाई, 1898 को गांव के नेताओं द्वारा प्रतिबंध पारित किया गया था और तब से द्वीप कार-मुक्त है.

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई | India@9 | NDTV India
Topics mentioned in this article