Negative माइंडसेट वाले लोगों के लिए अनोखा रेस्टोरेंट, अकेले पुरुषों को नहीं मिलती एंट्री

जापान के टोक्यो शहर का एक कैफे इन दिनों सुर्खियों में है. यह रेस्टोरेंट उन लोगों के लिए खास है जो नेगेटिव माइंडसेट के हैं. इस कैफे के अलावा एक रेस्टोरेंट अपनी अजीब परंपरा के लिए भी प्रसिद्ध है.

Advertisement
Read Time: 16 mins

Unique Restaurant In Japan: जापान के टोक्यो का एक कैफे इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है. फोर्ब्स के अनुसार, नेगेटिव कैफे और बार मोरी ओउची टोक्यो के शिमोकिताज़ावा में है. इसे निगेटिव माइंडसेट लोगों के लिए एक सुखदायक स्थान के रूप में डवलेप किया गया है. इस कैफे के मालिक खुद अवसाद से पीड़ित हैं. 2020 में कोविड महामारी के दौरान उन्होंने इस कैफे को खोलने का फैसला किया था. यह कैफे उन लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है, जो लोग अपने जीवन में चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रहे हैं. फोर्ब्स के अनुसार, कैफे के मालिक ने कहा, 'लोग हमेशा कहते हैं कि पॉजिटिव होना अच्छा है और नेगेटिव होना बुरा है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि नेगेटिव सोच होना इतनी बुरी बात है.'

जापान में है ये अजीब रेस्टोरेंट (Unique Restaurant in Japan)

इस रेस्टोरेंट के मालिक का कहना है कि, 'मुझे लगता है कि बहुत से नेगेटिव लोग रिजर्व नेचर के होते हैं और वह दयालु भी होते हैं. इसी कारण से मैंने सोचा कि ऐसे लोगों के लिए एक कम्फर्ट जगह होनी चाहिए.' जापानी मीडिया आउटलेट सोरा न्यूज 24 के अनुसार, कैफे में वुडलैंड डेकोरेशन और प्राइवेट रूम भी हैं. जहां ग्राहक खुद को फ्री फील कर सकते हैं. इस रेस्टोरेंट में केवल अकेली महिला को एंट्री दी जाती है. पुरुषों को एंट्री तभी मिलती है, जब उनके साथ कोई महिला हो. 

ड्रिंक्स के नाम अजीबोगरीब (Japan restaurant for pessimists)

यहां आप बाहर से खाना भी लेकर आ सकते हैं. इस कैफे में आपको कम से कम कोई ड्रिंक ऑर्डर करनी पड़ती है. ऑर्डर कम से कम  300 येन का होना चाहिए, ऐसा करने से एंट्री शुल्क में 100 येन की छूट मिलती है. कैफे के बारे में एक और दिलचस्प बात इसका कॉकटेल मेनू है, जिसमें विचित्र रूप से लंबे नाम हैं. उनके कुछ कॉकटेल को इस प्रकार कहा जाता है. 'मेरे जन्मदिन पर, मेरी मां ने मुझे एक खरबूजा भेजा और मेरे पास उसे यह बताने का साहस नहीं था कि, अब मुझे खरबूजा बिल्कुल पसंद नहीं है', 'मेरे पिताजी के बारे में एकमात्र अच्छी बात यह थी कि वह एक ईमानदार व्यक्ति थे, लेकिन 22 साल पहले वह अचानक गायब हो गए, एक पत्र छोड़कर जिसमें लिखा था कि 'पेगासस' असली हैं' और 'कल, मैंने शापित कोकेशी गुड़िया को पहाड़ के जंगल में दफना दिया था', लेकिन जब मैं आज सुबह उठा तो वह वापस मेरी शेल्फ पर थी'.

Advertisement

एक और अजीबोगरीब रेस्टोरेंट (Tokyos Shimokitazawa neighbourhood)

इस बीच जापान में एक और रेस्टोरेंट लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है. नागोया में शचीहोको-या नामक रेस्टोरेंट में लोग खुद से भोजन परोसने से पहले अपने चेहरे पर थप्पड़ मारते हैं. मात्र 300 जापानी येन (170 रुपये) के लिए किमोनो पोशाक वाली वेट्रेस एक ग्राहक के चेहरे पर अपनी हथेलियों से बार-बार थप्पड़ मारती हैं. यह सेवा जापानी पुरुषों और महिलाओं, साथ ही विदेशी पर्यटकों दोनों के बीच लोकप्रिय है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है