यूक्रेन सरकार के सलाहकार का दावा, रूस ने युद्ध के दौरान सोवियत-युग के टैंकों को भंडारण से निकाला

यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ के अनुसार, इस साल की शुरुआत में 24 फरवरी को आक्रमण शुरू होने के बाद से रूस ने लगभग 2,254 टैंक खो दिए हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
रूस ने युद्ध के दौरान सोवियत-युग के टैंकों को भंडारण से निकाला

यूक्रेन (Ukraine) में चल रहे युद्ध के बीच, रूस (Russia) में रेलवे पटरियों पर सोवियत काल के कई टैंकों (Soviet-era tanks) को दिखाते हुए एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया है. यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्री के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको (Anton Gerashchenko) ने ट्विटर पर क्लिप शेयर किया और दावा किया कि रूस ने यूक्रेन युद्ध (Ukraine war) में उन्हें तैनात करने के लिए अपने 50 वर्षीय टी -62 टैंकों में से ज्यादातर को भंडारण से निकाल लिया है.

गेराशेंको ने कैप्शन में लिखा, "पुराने सोवियत टैंकों को रूस द्वारा संरक्षण से हटा दिया गया, आधुनिक हथियारों से कोई सुरक्षा नहीं."

उन्होंने कहा, "और नए रूसी सैनिकों (आधुनिक हथियारों और एक आधुनिक सेना के खिलाफ कोई सुरक्षा के बिना - हमने देखा है कि कैसे लड़ते हैं. मैं कहूंगा, सही संयोजन, सफलता के लिए बर्बाद."

देखें Video:

यूक्रेन युद्ध अपने सातवें महीने में पहुंच गया है. यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ के अनुसार, इस साल की शुरुआत में 24 फरवरी को आक्रमण शुरू होने के बाद से रूस ने लगभग 2,254 टैंक खो दिए हैं.

हालिया ट्विटर वीडियो मई में यूके के रक्षा मंत्रालय द्वारा दावा किए जाने के बाद आया है कि रूस संघर्ष में महत्वपूर्ण संख्या में टैंक खो रहा था और मॉस्को ने 50 वर्षीय टी -62 टैंक को "डीप स्टोरेज" से स्थानांतरित कर दिया था ताकि इसके दक्षिणी समूह बलों (एसजीएफ) के उपयोग के लिए तैनात किया जा सके..

Advertisement

न्यूज़वीक के अनुसार, ब्रिटिश मंत्रालय ने कहा कि ऐसे वाहन टैंक-विरोधी हथियारों के लिए "विशेष रूप से कमजोर" होने की संभावना है और उन्हें युद्ध के मैदान पर तैनात करने का निर्णय "रूस के आधुनिक, युद्ध के लिए तैयार उपकरणों के भंडारण" पर प्रकाश डालता है.

1961 से 1973 तक सोवियत संघ में कथित तौर पर लगभग 20,000 टैंक उत्पादन में थे. T-62 टैंक एक अर्ध-स्वचालित 115 मिमी स्मूथबोर गन से लैस थे और सोवियत संघ में उत्पादित अंतिम मध्यम टैंक थे. उन्हें नए टी -72 मुख्य युद्धक टैंकों द्वारा उत्पादन और फ्रंटलाइन इकाइयों में बदल दिया गया था.

Advertisement

मधुर भंडारकर और तमन्‍ना ने फिल्‍म 'बबली बाउंसर' को लेकर NDTV से की ख़ास बातचीत

Featured Video Of The Day
Kargil War: Mahavir Chakra Winner Colonel Balwan Singh ने बताई Tiger Hill की पूरी कहानी NDTV पर