खाली खाते में अचानक आ गए करोड़ों रुपये, देख चौंक उठा शख्स, गलती समझने में बैंक को लग गए घंटों

सोचिए क्या हो जब आपके बैंक अकाउंट में अचानक से करोड़ों रुपये आ जाए. ऐसा ही कुछ हुआ एक शख्स के साथ, जिन्होंने जो किया उसके बाद वह दुनियाभर के लिए एक मिसाल बन गए.

विज्ञापन
Read Time: 10 mins

UK Man Got RS 1.24 Crore In Bank Account: आपके बैंक का खाता खाली हो या फिर उसमें सिर्फ 200 रुपए पड़े हों और अचानक उसमें करोड़ों रुपये आ जाए, तो आप क्या करेंगे. किसी भी शख्स की नीयत इतने रुपये देखकर डोल सकती है. खासतौर से तब जब वो जरूरतमंद भी हो. उस पर बैंक (balance) भी अगर ये मान ले कि ये पैसे आपके ही हैं, तो शायद आप खुद को खुशी से नाचने से रोक नहीं पाएंगे. यूके के एक शख्स के साथ भी कुछ ऐसा ही वाकया हुआ. बैंक ने भी मान लिया कि, पैसे उसी के हैं इसके बाद शख्स ने, जो किया वो दुनियाभर के लिए मिसाल बन गए.

खाते में आए करोड़ों रुपये

ये शख्स हैं ईस्ट लंदन (east London) में रहने वाले अर्सलान खान (Urslaan Khan). 41 साल के खान के बैंक अकाउंट में सिर्फ 1 पाउंड ही मौजूद था. वो अक्सर अपना अकाउंट इसलिए चैक करते थे, क्योंकि उन्होंने करंट अकाउंट में 200 पाउंड ट्रांसफर (mysteriously credited) करने का स्टैंडिंग ऑर्डर दे रखा था. यही चेक करने के लिए उन्होंने सुबह अपने गेट हाउस बैंक का खाता चेक किया, तो हैरान रह गए. डेली स्टार (Daily Star) की रिपोर्ट के मुताबिक, उनके खाते में अचानक 1,22,000 पाउंड आ चुके थे, जो इंडियन करेंसी में 1 करोड़ 24 लाख रुपये होते हैं. ये देखकर खान ने तुरंत अपने बैंक को इसकी जानकारी दी. बैंक ने उनसे कहा कि, ये उनके ही पाउंड्स है.

कायम की मिसाल

बैंक के इस जवाब के बाद खान चाहते तो उस अमाउंट को अपने किसी अन्य खाते में ट्रांसफर कर आराम से खर्च कर सकते थे, लेकिन उन्होंने बैंक के दूसरे कॉल का इंतजार किया. बैंक को अपनी गलती का अहसास होने में पूरे दो चौबीस घंटे का समय लगा. बैंक ने उन्हें जानकारी दी कि, ये मल्टीपल अकाउंट रखने वाले एक शख्स का अमाउंट है, जो गलती से उनके खाते में आ गया है. बैंक की ये बात सुनकर खान ने आसानी से वो अमाउंट वापस ट्रांसफर कर दिया. इस तरह उन्होंने ईमानदारी की एक मिसाल पेश की है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
RSS Chief Mohan Bhagwat ने Bangladeshi Hindus पर Pune में Vijaydashmi कार्यक्रम के दौरान कही ये बात