शादी के लिए किया मना, छोड़ा देश, पहली बार परिवार की इस लड़की ने किया जो काम, कहानी जान आप भी करेंगे सैल्यूट

भारत में अपना गृहनगर छोड़ने, कॉलेज जाने, डिग्री हासिल करने, करियर बनाने, एक कार्यालय में काम करने और एक अलग देश में जाने वाली वह परिवार की पहली महिला भी बनीं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
मास्टर्स डिग्री हासिल करने वाली परिवार की पहली लड़की बनी ऐश्वर्या

शादी को टाल अपना करियर बनाने के लिए अपना देश छोड़ विदेश जाने वाली महिला की कहानी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. लिंक्डइन पर ऐश्वर्या तौकरी नाम की इस महिला ने लिखा कि पिछले हफ्ते उन्हें मास्टर डिग्री मिली और ऐसा करने वाली वह परिवार की पहली महिला बन गई हैं. ऐश्वर्या न्यूजीलैंड में एक कंसल्टेंट के तौर पर काम कर रही हैं. भारत में अपना गृहनगर छोड़ने, कॉलेज जाने, डिग्री हासिल करने, करियर बनाने, एक कार्यालय में काम करने और एक अलग देश में जाने वाली वह परिवार की पहली महिला भी बनीं. अपने पोस्ट में, ऐश्वर्या ने लिखा कि उनकी ये जर्नी आसान नहीं थी और उन्हें उम्मीद है कि उनकी जर्नी दूसरों के लिए प्रेरणा बनेगी.

Advertisement

‘पहली लेकिन आखिरी नहीं'

ऐश्वर्या ने अपने लिंक्डइन पोस्ट में लिखा, "पिछले हफ्ते मैं मास्टर डिग्री के साथ ग्रेजुएशन करने वाली अपने परिवार की पहली महिला बनी. मुझे अब विश्वास है कि मैं आखिरी नहीं बनूंगी. 4 बच्चों में सबसे छोटी. मैं अपना गृहनगर छोड़ने वाली, कॉलेज जाने वाली पहली महिला हूं, डिग्री प्राप्त करें, करियर बनाएं, ऑफिस जाएं और एक अलग देश में चले जाएं.''

खुद पर रखा यकीन

ऐश्वर्या ने लिखा कि उनकी जर्नी उन्हें मज़ेदार लगती है, लेकिन यह आसान नहीं थी. उन्होंने जल्दी शादी करने से मना कर दिया और पढ़ाई करने का फैसला लिया. ऐश्वर्या ने आगे कहा कि उन्होंने अपने परिवार को इस बात के लिए तैयार किया कि वे अपनी शैक्षिक पसंद खुद चुनें. 19 साल की उम्र में, वह अपने गृहनगर से बाहर इंटर्नशिप के लिए गईं और 21 साल की उम्र में वह मुंबई चली गईं. "सबसे कठिन कम्यूनिकेशन स्कूलों में से एक में पढ़ाई की, तब भी जब घर पर कई लोगों का मानना था कि यह सब छोटे शहर की लड़कियों की पहुंच से बाहर था".

Advertisement

पढ़ाई के बाद सबसे बड़े पीआर फर्मों में से एक में काम किया. फिर दूसरे देश चली गई, एक कामकाजी महिला के रूप में विश्वविद्यालय लौट आई और जब उसके अनुभव पर सवाल उठाए गए तब भी उसने हार नहीं मानी.

Advertisement

ऐश्वर्या ने लिखा, "कहीं भी, कुछ भी करने में पहला होना बहुत डरावना है. प्रथम होने का मतलब कंप्लीट होना नहीं है. यह रात भर की यात्रा नहीं है जो बिना किसी हिचकी, गलत विकल्प और यू-टर्न के होती है. भगवान जानते हैं कि मैंने इस रास्ते में बहुत सारी गलतियां की."

Advertisement

नकारने वाले पर न दें ध्यान

उन्होंने आगे लिखा, "सबसे बढ़कर, नकारने वालों पर ध्यान केंद्रित करना बंद करें और अपनी खुद की रोशनी ढूंढें... प्रयास करते रहें. यह सब एक दिन एक साथ आएगा और अगर ऐसा नहीं भी होता है तो आप कल की तुलना में थोड़ा अधिक मजबूत हो गए होंगे."  

Advertisement

शेयर किए जाने के बाद से, ऐश्वर्या की पोस्ट लिंक्डइन पर वायरल हो गई है. उनकी पोस्ट पर 4,000 से अधिक रिएक्शन्स और कई कमेंट आए हैं. सोशल मीडिया यूजर्स ने बाधाओं को तोड़ने के लिए उनकी तारीफ की और उनकी यात्रा को असाधारण बताया.

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
AGM Meeting 2024: Asia की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती Dharavi को मिला सम्मान से जीने का मौका
Topics mentioned in this article