बुर्ज खलीफा नहीं अब ये बन सकती है दुनिया की सबसे ऊंची इमारत, हजार मीटर तक होगी ऊंचाई

इमारत को दुबई के केंद्र में एक बड़ा और मुख्य आकर्षण बनाने की योजना बनाई गई थी. हालांकि, अब एक नई इमारत की चर्चा हो रही है जो इसे पार कर सकती है, जिससे लोगों को आश्चर्य हो रहा है कि क्या बुर्ज खलीफा अब सबसे ऊंचा नहीं रहेगा.

Advertisement
Read Time: 10 mins
दुबई की ये इमारत होगी अब सबसे लंबी

चौदह साल पहले, दुबई (Dubai) में बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) 828 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचकर दुनिया की सबसे ऊंची इमारत (World's Tallest Building) बन गई थी. इसने कई रिकॉर्ड बनाए और मशहूर हो गई. बुर्ज का निर्माण 2004 में शुरू हुआ और इसे आधिकारिक तौर पर 2010 में खोला गया. इमारत को दुबई के केंद्र में एक बड़ा और मुख्य आकर्षण बनाने की योजना बनाई गई थी. हालांकि, अब एक नई इमारत की चर्चा हो रही है जो इसे पार कर सकती है, जिससे लोगों को आश्चर्य हो रहा है कि क्या बुर्ज खलीफा अब सबसे ऊंचा नहीं रहेगा.

Advertisement

देखें Video:

दुबई में बन रही है ये ऊंची इमारत

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, सऊदी अरब (Saudi Arabia) में वर्तमान में निर्माणाधीन एक इमारत पूरी होने के बाद बुर्ज खलीफा से भी ऊंची होने की उम्मीद है. जेद्दा टॉवर (Jeddah Tower), जिसे किंगडम टॉवर भी कहा जाता है, कथित तौर पर 1,000 मीटर (1 किमी; 3,281 फीट) से अधिक ऊंचा होगा. जेद्दा इकोनॉमिक कंपनी की इमारत लक्जरी रेसिडेंट, ऑफिस प्लेस, सर्विस्ड अपार्टमेंट और लग्जरी कॉन्डोमिनियम का मिश्रण होगी.

बुर्ज खलीफा से बड़ी होगी ये इमारत!

ऐसा कहा जाता है कि यह "दुनिया की सबसे ऊंची वेधशाला" भी हो. जीडब्ल्यूआर के अनुसार, $1.23 बिलियन की कीमत वाला जेद्दा टॉवर, बुर्ज खलीफा से ताज चुरा सकता है. यह उत्तरी जेद्दा केंद्रबिंदु, 20 अरब डॉलर की मेगा-परियोजना का हिस्सा है, जिसका निर्माण पांच साल के ठहराव के बाद 2023 में फिर से शुरू हुआ. जबकि पूरा होना रहस्य में डूबा हुआ है, इसके प्रस्तावित आकार और सुविधाओं से बुर्ज खलीफा के रिकॉर्ड को खतरा है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Rains: Saturday और Sunday को भी भारी बारिश का अनुमान
Topics mentioned in this article