जानबूझकर करते हैं... बच्चों को छुट्टियों में मिले ज्यादा होमवर्क से भड़की मां, Video में टीचर्स को जो कहा, छिड़ गई बहस

महिला, जो छुट्टियों के दौरान अपने बच्चे को मिले ज्यादा होमवर्क और परियोजनाओं से नाराज थी, उसने जोर देकर कहा कि टीचर्स को पता है कि असाइनमेंट बच्चों के बजाय माता-पिता द्वारा पूरा किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
बच्चों को छुट्टियों में मिले ज्यादा होमवर्क से भड़की मां

अपने बच्चे के छुट्टियों के होमवर्क (Homework) और असाइनमेंट के बारे में शिकायत करने वाली एक महिला के वीडियो ने सोशल मीडिया यूजर्स के बीच चर्चा छेड़ दी है. 33-सेकंड की क्लिप को एक्स पर @WokePandemic नाम के अकाउंट द्वारा पोस्ट किया गया है और अब तक इसे 7 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है. महिला, जो छुट्टियों के दौरान अपने बच्चे को मिले ज्यादा होमवर्क और परियोजनाओं से नाराज थी, उसने जोर देकर कहा कि टीचर्स को पता है कि असाइनमेंट बच्चों के बजाय माता-पिता द्वारा पूरा किया जाएगा.

उसने वीडियो में कहा, “शिक्षकों को पता है कि बच्चों को सौंपे गए प्रोजेक्ट और होमवर्क वास्तव में उनके माता-पिता द्वारा किए जाएंगे. वे यह जानते हैं और माता-पिता को परेशान करने के लिए जानबूझकर ऐसा करते हैं. इससे हमारी छुट्टियां भी बर्बाद हो जाती हैं.' शिक्षक जानते हैं कि बच्चे ऐसे प्रोजेक्ट और असाइनमेंट नहीं कर पाएंगे और अंततः माता-पिता को ही उन्हें पूरा करना होगा. जब बच्चे खेल रहे होते हैं तो हम उनके प्रोजेक्ट पर काम कर रहे होते हैं. मैं शिक्षकों से बच्चों को होमवर्क देने का आग्रह करती हूं जिसे वे अपने माता-पिता को शामिल करने के बजाय खुद करने में सक्षम करेंगे.”

इंटरनेट के कई वर्ग नाराज मां से सहमत हुए और अपने अनुभव साझा किए. अधिकांश दर्शकों ने कहा, "यह एक सच्चाई है." एक यूजर ने कहा, “यह समस्या वास्तविक है. मेरे पड़ोस में चौथी कक्षा की लड़की को कंप्यूटर की पीढ़ियों के बारे में एक पीपीटी प्रेजेंटेशन बनाने का होमवर्क मिला है. और स्कूल ने मान लिया कि चौथी कक्षा के सभी 200-300 छात्रों के पास घर पर एक कंप्यूटर है और वे पीपीटी का उपयोग करना जानते हैं. मैं उसका प्रोजेक्ट बना रहा हूं.' 

Advertisement

देखें Video:

हालांकि, कई अन्य लोगों ने कहा कि माता-पिता को बच्चों को अपना होमवर्क स्वयं पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए. एक यूजर ने लिखा, “मुझे छुट्टियों का होमवर्क मज़ेदार लगा. मेरे माता-पिता उनमें से किसी में भी शामिल नहीं हुए.'' 

Advertisement

दूसरे ने लिखा, "नहीं. माता-पिता बच्चों के साथ ऐसा कर रहे हैं. उन्हें बच्चों में अपना काम खुद करने की जिम्मेदारी की भावना पैदा करने की जरूरत है. सहायता प्रदान करना ठीक है लेकिन माता-पिता को प्रोजेक्ट कार्य नहीं करना चाहिए. अधूरे काम का खामियाजा एक बार बच्चे को भुगतने दीजिए और परिणाम भुगतने दीजिए. वे सीखेंगे.'' 

Advertisement

कुछ यूजर्स ने कहा, हालाँकि उन्होंने बच्चों को असाइनमेंट समझने में मदद की लेकिन उनकी ओर से होमवर्क करने से परहेज किया: “मेरे साथ 6 से अधिक चचेरे भाई रहते हैं. मैंने उन्हें अपना होमवर्क खुद करने को कहा है, हमारा एकमात्र काम उन्हें प्रोजेक्ट को समझने में मदद करना है."

Advertisement

हालांकि, कई यूजर्स ने कहा कि "माता-पिता को इसके खिलाफ एक स्टैंड लेने की ज़रूरत है" क्योंकि "यह अधिकांश भारतीय घरों की कहानी है जहां माता-पिता और बच्चों को परियोजनाओं के लिए प्रेरित किया जाता है, जिनमें से ज्यादातर में शायद ही कोई मूल्य जोड़ा जाता है."
 

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Water Wastage Rajasthan: Drinking Water से Car धुलने वालों की खैर नहीं, देना होगा Fine और कटेगा पानी का कनेक्शन
Topics mentioned in this article