इस फिल्ममेकर ने महीने भर तक खाया सिर्फ McDonald's Meal, फिर जो हुआ, यकीन नहीं कर पाएंगे आप, डॉक्टर्स भी रह गए हैरान

अपनी डॉक्यूमेंट्री "सुपर साइज़ मी" में उन्होंने 30 दिनों तक सिर्फ़ मैकडॉनल्ड्स का खाना खाया, वह भी दिन में 3 बार. उनका डॉक्यूमेंटेशन किया गया, जिसके नतीजे बेहद चौंकाने वाले थे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

साल 2004 में फिल्म निर्माता मॉर्गन स्परलॉक (Filmmaker Morgan Spurlock) ने फास्ट फूड (Fast Food) की लत के खतरों को दिखाने के लिए एक एक्सपेरिमेंट किया. अपनी डॉक्यूमेंट्री "सुपर साइज़ मी" (Super Size Me) में उन्होंने 30 दिनों तक सिर्फ़ मैकडॉनल्ड्स (McDonald's) का खाना खाया, वह भी दिन में 3 बार. उनका डॉक्यूमेंटेशन किया गया, जिसके नतीजे बेहद चौंकाने वाले थे.

स्परलॉक ने अपने लिए खुद बनाए नियमों का पालन किया. मैकडॉनल्ड्स के मेनू में मौजूद हर चीज़ को कम से कम एक बार खाएं, जब तक कर्मचारी न कहे, तब तक ज़्यादा न खाएं और औसत अमेरिकी गतिविधि स्तर 5,000 कदम प्रतिदिन है. फास्ट फूड खाते हुए 5वें दिन तक उनका वज़न 9.5 पाउंड बढ़ गया था, 21वें दिन तक उनका वज़न 24.5 पाउंड बढ़ गया था. उनका कोलेस्ट्रॉल 168 से 230 हो गया और उनके शरीर में फैट का प्रतिशत 11% से 18% हो गया.

डॉक्टर्स को दिखे ये नतीजे

"सुपर साइज़ मी" की शूटिंग में एक महीना लगा. इतने दिनों तक फास्ट फूड खाने की लागत सिर्फ़ $65,000 थी. पूरे प्रयोग के दौरान स्परलॉक ने सभी प्रकार के नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों का अनुभव किया. सिरदर्द, अवसाद, मूड में उतार-चढ़ाव, कामेच्छा में कमी. उनके डॉक्टर उनके लीवर के बारे में चिंतित थे जो फैट में बदल रहा था. स्परलॉक ने मैकडॉनल्ड्स के भोजन की लालसा और इसके बिना सुस्ती महसूस करने की भी रिपोर्ट की, जिसमें लत जैसे लक्षण दिखाई दिए.

इस डॉक्यूमेंट्री को बहुत अधिक ध्यान और आलोचना मिली, मैकडॉनल्ड्स ने शुरू में इसे "सत्य का सुपर-साइज़्ड विरूपण" कहा. लेकिन फ़िल्म रिलीज़ होने के तुरंत बाद मैकडॉनल्ड्स ने सुपरसाइज़ विकल्प को हटा दिया.

डॉक्यूमेंट्री पहुंची ऑस्कर

इस फ़िल्म ने $22 मिलियन से अधिक की कमाई की और फ़ास्ट फ़ूड के बारे में वैश्विक चर्चा शुरू की. स्परलॉक के प्रयोग ने फ़ास्ट फ़ूड की लत के खतरों को दिखाया और लोगों के खाने के तरीके को बदल दिया. "सुपर साइज़ मी", जिसे सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फीचर के लिए ऑस्कर के लिए नामांकित किया गया था.

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Lebanon में अब फटे Hezbollah के 'Walkie-Talkie', कल Pager Blast में हुई थी 12 की मौत | Breaking News
Topics mentioned in this article