इस पक्षी ने बिना रुके 11 दिन में भरी 13,560 किमी की उड़ान, अलास्का से पहुंचा ऑस्ट्रेलिया, बनाया रिकॉर्ड

बार-टेल्ड गॉडविट (लिमोसा लैपोनिका), जिसे इसके टैग नंबर "234684" से जाना जाता है, उसने भोजन या आराम के लिए रुके बिना अलास्का से ऑस्ट्रेलियाई राज्य तस्मानिया तक 13,560 किलोमीटर (8,435 मील) की दूरी तय की.

Advertisement
Read Time: 10 mins

जब एक बार-टेल्ड गॉडविट (bar-tailed Godwit) ने अलास्का से तस्मानिया (Alaska to Tasmania), ऑस्ट्रेलिया तक बिना रुके 8,435 मील की उड़ान भरी, तो इसने एक पक्षी द्वारा सबसे लंबे समय तक बिना रुके प्रवास करने के पिछले रिकॉर्ड को पार कर लिया. आराम या भोजन के बिना 11 दिन की यात्रा को प्रवासी पक्षी पर एक उपग्रह टैग द्वारा ट्रैक किया गया था.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, बार-टेल्ड गॉडविट (लिमोसा लैपोनिका), जिसे इसके टैग नंबर "234684" से जाना जाता है, उसने भोजन या आराम के लिए रुके बिना अलास्का से ऑस्ट्रेलियाई राज्य तस्मानिया तक 13,560 किलोमीटर (8,435 मील) की दूरी तय की, रिकॉर्ड तोड़ दिया एक पक्षी के सबसे लंबे समय तक बिना रुके प्रवास के लिए.

रिकॉर्ड रखने वाले संगठन ने कहा, "कवर की गई दूरी लंदन और न्यूयॉर्क के बीच ढाई यात्राओं के बराबर है, या ग्रह की पूरी परिधि का लगभग एक-तिहाई है. इसकी पीठ के निचले हिस्से से जुड़े 5G उपग्रह टैग के अनुसार, महाकाव्य यात्रा 13 अक्टूबर, 2022 को शुरू हुई थी. और 11 दिन और एक घंटे तक बिना पक्षी के एक बार भी उतरे."

इस साल के गॉडविट ने 217 मील के पिछले रिकॉर्ड को पार कर लिया, जो 2020 में उसी प्रजाति के एक अन्य पक्षी द्वारा स्थापित किया गया था.

देखें Video:

बर्डलाइफ तस्मानिया के एरिक वोहलर ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को बताया कि पक्षी शायद "दिन और रात की उड़ान के दौरान अपने शरीर के वजन का आधा या अधिक वजन कम कर लेता है."

"शॉर्ट-टेल्ड शियरवेटर्स और मटन पक्षी पानी पर उतर सकते हैं और खिला सकते हैं. अगर गॉडविट पानी पर उतरता है, तो यह मर चुका है. इसके पैरों में जाल नहीं है, इसके पास उतरने का कोई रास्ता नहीं है. इसलिए अगर यह गिर जाता है थकावट से समुद्र की सतह, या अगर खराब मौसम इसे जमीन पर उतरने के लिए मजबूर करता है, तो यह अंत है."

हालांकि, यह गॉडविट, जो आमतौर पर न्यूजीलैंड में प्रवास करता है, इसने नाटकीय रूप से 90 डिग्री का मोड़ बनाया और ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तस्मानिया में एंसन्स बे के तट पर उतरा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal के Resignation से कौन बनेगा Delhi का मुख्यमंत्री? | Khabron Ki Khabar | NDTV India