गोबर से बना दिया मोबइल कवर, आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान

हर किसी के मन में कई बार ये ख्याल जरूर आता है कि, कोई ऐसा तरीका होता जिससे बच्चों को फोन के रेडिएशन से बचा सकते तो कितना अच्छा होता है. हाल ही में इंस्टाग्राम पर वायरल एक वीडियो में कुछ ऐसा ही दावा किया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
प्रतिकात्मक फोटो.

Mobile Cover Made Up Of Cow Dung: स्मार्ट फोन यूज करते समय हमेशा एक फिक्र जरूर सताती है कि, ये फोन हमें कितना नुकसान पहुंचा रहा होगा. ये दावे तो अक्सर जानकार भी करते हैं कि, फोन के रेडिएशन शरीर के लिए बहुत नुकसानदायी है. ये बात अलग है कि, नुकसान की जानकारी होने के बावजूद स्मार्टफोन यूज करना मजबूरी होता है. फोन खुद यूज करना पड़ रहा है, यहां तक तो ठीक है, जब यही फोन बच्चों के हाथ में होता है, तो उनकी ज्यादा चिंता सताने लगती है. तब ये ख्याल जरूर आता है कि, कोई ऐसा तरीका होता जिससे बच्चों को फोन के रेडिएशन से बचा सकते तो कितना अच्छा होता है. इंस्टाग्राम पर वायरल एक वीडियो में कुछ ऐसा ही दावा किया जा रहा है.

Advertisement

यहां देखें वीडियो

गोबर से बना कवर

फोन के रेडिएशन से बचाने के लिए गोबर से बने कवर का इस्तेमाल किया जा सकता है. न हो यकीन तो आप इस वीडियो को देख सकते हैं, जिसमें एक शख्स के हाथ में बड़े से डिब्बे जैसी चीज नजर आती है. ये दरअसल, एक फोन का कवर है. इस कवर को गोबर से तैयार किया गया है. जाने माने गौ वैज्ञानिक शिवदर्शन मलिक ने इस केस को तैयार किया है. फिलहाल वो खुद इस कवर को टेस्ट कर रहे हैं. मलिक के मुताबिक, फोन को ऐसे ही यूज करते हैं तो हाथों के जरिए शरीर के अंदर रेडिएशन जा सकता है, जबकि गोबर के कवर से ऐसा होने की संभावना नहीं हैं. हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि वो टेस्टिंग नतीजों के बाद ही इस पर आगे बात करना पसंद करेंगे.

Advertisement

वैदिक कंक्रीट के लिए मशहूर

गोबर से फोन कवर बनाने वाले शिवदर्शन मलिक गोबर और मिटट् व दूसरी ऑर्गेनिक चीजों को मिलाकर ऑर्गेनिक कंक्रीट बनाने के लिए भी मशहूर हैं. वो केमिस्ट्री के प्रोफसर भी रह चुके हैं. गोक्रीट ईंटे बनाने के साथ ही उन्होंने ये दावा किया है कि, उनकी बनाई ईंट हीट रेडिएशन रोक सकती है और घर को पर्यावरण के अनुकूल बनाकर रखती है. अब उन्होंने फोन कवर तैयार किया है, जिसकी टेस्टिंग जारी है.

Advertisement

ये भी देखें- ठहाके लगाते स्पॉट हुए रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak पर चर्चा को लेकर विपक्ष ने खोला मोर्चा, सरकार बोली- हम तैयार