पहले कभी नहीं देखा होगा खूंखार शार्क के हमले का ऐसा Video, जहाज के उड़ा दिए चिथड़े, हेलिकॉप्टर से टकराई और...

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कलाकारों द्वारा कला के कुछ असंभव कठिन कार्यों को बनाने के लिए किया गया है जो पहले असंभव थे.

Advertisement
Read Time: 19 mins

कल्पना की कोई सीमा नहीं है, और पूरे इतिहास में रचनात्मक लोगों ने इसे प्रदर्शित किया है. ग्राफिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक (artificial intelligence technology) की बदौलत डिजिटल युग में मानव कल्पना की क्षमताओं का विस्तार हुआ है.

अब इंटरनेट पर वायरल हो रहे एक नए एनिमेटेड वीडियो (animated video) में मेगालोडन शार्क को समुद्र में जहाजों (Megalodon attacking ships) और हेलीकॉप्टरों पर हमला करते हुए दिखाया गया है, जो दुनिया की सबसे बड़ी शार्क (biggest shark in the world) थी और 2.6 मिलियन साल पहले विलुप्त नहीं हुई थी. मेगालोडन न केवल दुनिया की सबसे बड़ी शार्क थी, बल्कि अब तक मौजूद सबसे बड़ी मछलियों में से एक थी.

एलेक्सी नाम के एक कंप्यूटर जनित इमेजरी (CGI) कलाकार ने विशाल जानवर का एनिमेटेड वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया है.

देखें Video:

"कैमरामैन", जैसा कि वीडियो में दिखाया गया है, एक हेलीकॉप्टर उड़ा रहा था जब मेगालोडन एक जलते हुए जहाज के पास पहुंचा और उसे आधे में फाड़ दिया. यह उसके बाद वापस समुद्र में गोता लगाकर एक हेलीकॉप्टर को नष्ट कर देता है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कलाकारों द्वारा कला के कुछ असंभव कठिन कार्यों को बनाने के लिए किया गया है जो पहले असंभव थे.

हाल ही में, दो अलग-अलग इंस्टाग्राम पोस्ट में, कलाकार ज्यो जॉन मुल्लूर ने महात्मा गांधी, बी. आर. अम्बेडकर, मदर टेरेसा और एल्विस प्रेस्ली सहित प्रसिद्ध हस्तियों की सेल्फी लेते हुए छवियों की एक श्रृंखला पोस्ट की.

कलाकार ने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "अपनी पुरानी हार्ड ड्राइव को वापस लाने पर, मुझे अतीत के दोस्तों द्वारा भेजी गई सेल्फी का खजाना मिला." मुलोर ने यह भी कहा कि उन्होंने एआई सॉफ्टवेयर मिडजर्नी का इस्तेमाल "अतीत से सेल्फी" और तस्वीरों को फिर से रंगने के लिए फोटोशॉप का इस्तेमाल किया.

Advertisement

उपरोक्त नामों के अलावा, तस्वीरों में सोवियत संघ के नेता जोसेफ स्टालिन, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन, वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन, जमैका के गायक बॉब मार्ले और अर्जेंटीना के मार्क्सवादी क्रांतिकारी चे ग्वेरा सहित अन्य भी शामिल हैं.

Advertisement

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) से उत्पन्न छवियों ने प्रभाव डाला है, और इस तकनीक का प्रभाव बढ़ना और सुधार करना जारी रहेगा.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Meerut Building Collapse: तेज बारिश के चलते दर्दनाक हादसा, तीन मंजिला इमारत ढही, 10 लोगों की मौत