देखिए विश्व की सबसे बड़ी राखी, इसकी लंबाई 1115 फीट, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज

1115 फीट की इस राखी को बनाने में लगभग 1 महीने का समय लगा है जिसे कोटा, दिल्ली और ग्वालियर के कारीगरों ने बनाया हैं. इस राखी के बीच का डायमीटर 25 फीट का है जिसमें 15, 10, 5 और 2-2 फीट के अलग-अलग फूल भी बनाए गए थे. अपने पैरामीटर की तमाम जांच के बाद अलग-अलग संस्थाओं द्वारा उपलब्धि को अपनी बुक में दर्ज किया गया है.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins

अभी हाल ही में देश और दुनिया में रक्षाबंधन का पावन त्योहार मनाया गया. इस त्योहार में बहनों ने भाइयों की रक्षा की कामना की. वहीं मध्य प्रदेश के भिंड जिले में विश्व की सबसे बड़ी राखी देखने को मिली. इस राखी की लंबाई 1115 फीट है. इसमें 25 फीट का गोलाकार फूल बनाया गया. मध्य प्रदेश की यह राखी देख हैरत में हैं लोग. यह अब तक की सबसे बड़ी राखी है. भाजपा नेता अशोक भारद्वाज द्वारा बनवाई गई इस राखी की लंबाई लगभग 1115 फीट है जिसमें 25 फ़ीट का गोलाकार फूल बनाया गया है. 340 मीटर लंबी इस राखी को सांकेतिक तौर पर बांधा गया.

 गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की माने तो अभी तक जो राखी का रिकॉर्ड था वह लगभग 808 फीट का था लेकिन भिंड की यह राखी लगभग 1115 फीट की है. बाकायदा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के प्रतिनिधियों द्वारा राखी के निर्माता अशोक भारद्वाज और उनके गुरु दंदरौआ धाम महंत रामदास महाराज को सर्टिफिकेट दिया गया.
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के साथ साथ एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, ओएमजी वर्ल्ड रिकॉर्ड्स, वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ़ लंदन आदि के द्वारा भी इस राखी को विश्व की सबसे लंबी और बड़ी राखी के रूप में दर्ज कर प्रमाण पत्र दिया गया है. इसके साथ हीं लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए भी एंट्री भेजी गई है.  

1115 फीट की इस राखी को बनाने में लगभग 1 महीने का समय लगा है जिसे कोटा, दिल्ली और ग्वालियर के कारीगरों ने बनाया हैं. इस राखी के बीच का डायमीटर 25 फीट का है जिसमें 15, 10, 5 और 2-2 फीट के अलग-अलग फूल भी बनाए गए थे. अपने पैरामीटर की तमाम जांच के बाद अलग-अलग संस्थाओं द्वारा उपलब्धि को अपनी बुक में दर्ज किया गया है. इस अवसर पर क्षेत्र की बहनों द्वारा भाजपा नेता अशोक भारद्वाज की कलाई पर राखी बांधी गई. 
 

Featured Video Of The Day
Jharkhand Elections में NDA के दलों के बीच Seat Sharing पर बनी सहमति, AJSU 10 सीटों पर लड़ेगी चुनाव