चाय की दुकान पर आ गया सांभर हिरण, पास खड़े होकर फोटो खिंचाने लगा शख्स, फिर जो हुआ, यकीन नहीं होगा

Sambar Deer Video: सांभर भारतीय उपमहाद्वीप और दक्षिण पूर्व एशिया का मूल निवासी एक बड़ा हिरण है. यह 2008 से IUCN सूची में एक कमजोर प्रजाति के रूप में सूचीबद्ध है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
चाय की दुकान पर आ गया सांभर हिरण, पास खड़े होकर फोटो खिंचाने लगा शख्स

Sambar Deer Video: जानवर अपने आवास में रहना पसंद करते हैं.  लेकिन जनसंख्या वृद्धि और साहसिक पर्यटकों के कारण, जिन स्थानों तक पहुंचना मुश्किल है, वहां आसानी से पहुंचा नहीं जा सकता है. इससे अधिक से अधिक जानवर इंसानों के संपर्क में आ रहे हैं, जो कई बार खतरनाक होता है. लेकिन दूसरे मौकों पर ऐसे संपर्क यादगार पल पैदा करते हैं. एक सांभर हिरण (Sambar deer) के एक चाय की दुकान पर जाने और नाश्ता करने के वीडियो की तरह. इस क्लिप को भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी डॉ सम्राट गौड़ा (Samrat Gowda) ने ट्विटर पर शेयर किया है.

वीडियो में एक सांभर हिरण को एक चाय की दुकान के सामने खड़े होकर वहां खाने की चीजों को देखते हुए दिखाया गया है. खाने का सामान पकड़े एक शख्स सांभर को एक तरफ आने का इशारा करता है. जानवर उस दिशा में देखता है और आगे बढ़ता है.

देखें Video:

Advertisement

इसके बाद वह शख्स उसे खाना देता है, जिसका सांभर लुत्फ उठाता नजर आता है. हिरण शख्स के हाथ से खाता रहता है, जबकि चाय की दुकान पर मौजूद कुछ लोग उसे करीब से देखने के लिए उसकी ओर बढ़ते हैं.

Advertisement

एक शख्स अपने दोस्त से सांभर के साथ अपनी फोटो क्लिक करने के लिए कहता नजर आ रहा है. वह उसके सींगों को भी छूता है. दूसरा उसे चाय देता है, लेकिन जानवर नहीं पीता है.

Advertisement

IFS अधिकारी जानवर को दिए जा रहे भोजन के बारे में चिंता दिखाता है. गौड़ा ने अपने ट्वीट में कहा, "अगर सांभर स्थानीय होटल में जाता है तो वे क्या पेशकश करेंगे? एक जंगली जानवरों का मानव आवास के लिए अभ्यस्त होना अच्छा संकेत नहीं है." उन्होंने उस जगह के बारे में नहीं बताया, जहां वीडियो शूट किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि यह भारत में ही है.

Advertisement

सांभर भारतीय उपमहाद्वीप और दक्षिण पूर्व एशिया का मूल निवासी एक बड़ा हिरण है. यह 2008 से IUCN सूची में एक कमजोर प्रजाति के रूप में सूचीबद्ध है. एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के अनुसार, सांभर अकेले या छोटे समूहों में जंगलों में रहता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: हाथरस हादसे में सैकड़ों लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन? | Sach Ki Padtaal | UP