जान की परवाह किए बिना लड़के ने अपने लाचार दोस्त की बचाई जान, लोगों ने कहा- इंसानीयत ज़िंदा है

सोशल मीडिया पर ऐसा ही एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें अचानक भूकंप के झटके शुरू होने पर एक व्यक्ति ने अपनी अपनी जान बचाने से पहले उस व्यक्ति की मदद के लिए हाथ बढ़ाना जरूरी समझा जिसके पैर पर प्लास्टर चढ़ा था और जो खुद से चल नहीं सकता था.

Advertisement
Read Time: 15 mins

एक दूसरे की मदद करना ही ह्यूमन नेचर है या यूं कहें इंसानियत है. इंसानों का यही गुण उससे सभी जीवित प्राणियों में श्रेष्ठ बना देता है. इस गुण की पहचान तब होती है जब अचानक कोई संकट आ जाए. फिलहाल सोशल मीडिया पर ऐसा ही एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें अचानक भूकंप के झटके शुरू होने पर एक व्यक्ति ने अपनी  अपनी जान बचाने से पहले उस व्यक्ति की मदद के लिए हाथ बढ़ाना जरूरी समझा जिसके पैर पर प्लास्टर चढ़ा था और जो खुद से चल नहीं सकता था. 

 इस शख्स की इंसानियत ने बचाई जान 

तेजी से लोगों की आकर्षण का केंद्र बन रहे इस वीडियो में कुछ लोग एक कमरे में हैं और अचानक भूकंप के झटके आने लगते हैं. कमरे में बैठकर काम कर रहे सभी लोग उठकर बाहर की ओर भागने लगते हैं. लेकिन एक व्यक्ति बाहर जाने के बजाए अपने सामने बैठे व्यक्ति की मदद के लिए उसके पास जाता है. वो उसे अपनी पीठ पर उठा लेता है और सीढ़ियों से नीचे ले जाता है. तब  नजर आता है कि उस दूसरे व्यक्ति की एक टांग पर पलास्टर चढ़ा है. वीडियो के कैप्शन पर लिखा है, 'डोंट लेट ह्यूनिटी डाय इन द वर्ल्ड ऑफ मशीन्स'. सच है भले ही आज की दुनिया में मशीनों की भरमार हो गई हो पर मानवीय संवेदना इंसानों की सबसे बड़ी पहचान है आज इसी में इंसानियत को जिंदा रखा है.

 लोग बोले- यही है सच्ची इंसानियत

यह वीडियो ट्विटर पर सीसीटीवी इडियट के ट्विटर अकाउंट की ओर से पोस्ट किया गया है. इस संवेदनशील वीडियो को अबतक एक मिलियन से ज्यादा लोगों ने देखा है और 54 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है. देखने वालों ने मदद करने वाले व्यक्ति की तारीफ की है. एक यूजर ने लिखा है अनजान लोगों की मदद करना सच्ची मानवीयता है. एक अन्य यूजर ने लिखा है कभी किसी असहाय को पीछे नहीं छोड़ना चाहिए.

Advertisement

Public Opinion On Dhoni: धोनी नहीं खेलेंगे तो हम आईपीएल देखना ही छोड़ देंगे!

IPL 2023: RR vs PBKS मुकाबले में इस Playing 11 के साथ उतर सकती हैं दोनों टीमें

Advertisement
Featured Video Of The Day
Cricket News: जब Sachin Tendulkar ने कहा, "ऐसा खाना पहले नहीं खाया" | Sunil Gavaskar