रियल लाइफ वाला हैरी पॉटर सांप... असम के मुख्यमंत्री ने शेयर की काजीरंगा में मिले अद्भुत सांप की तस्वीर, आपने देखा?

सरमा ने अपने पोस्ट में कहा, "क्या प्रकृति अद्भुत नहीं है?" उन्होंने बताया कि इस सप्ताह की शुरुआत में असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में सालाजार पिट वाइपर (Salazar pit viper) पाया गया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Assam CM Himanta Biswa Sarma) ने एक सांप की तस्वीरें साझा करके हैरी पॉटर (Harry Potter) फैंस को खुश कर दिया है - जिसका नाम उपन्यास सीरीज के एक चरित्र के नाम पर रखा गया था - जो अब राज्य में पाया गया है. सरमा ने अपने पोस्ट में कहा, "क्या प्रकृति अद्भुत नहीं है?" उन्होंने बताया कि इस सप्ताह की शुरुआत में असम के काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (Kaziranga National Park) में सालाजार पिट वाइपर (Salazar pit viper) पाया गया था. सालाज़ार पिट वाइपर का नाम प्रसिद्ध हैरी पॉटर चरित्र, सालाज़ार स्लीथेरिन के नाम पर रखा गया है.

विषैले, हरे पिट वाइपर की एक प्रजाति, सालाज़ार पिट वाइपर पहली बार 2019 में अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमी भाग के निचले इलाकों में खोजी गई थी. हैरी पॉटर की दुनिया में, सलाज़ार स्लीथेरिन हॉगवर्ट्स स्कूल ऑफ़ विचक्राफ्ट एंड विजार्ड्री के सह-संस्थापकों में से एक थे. गॉड्रिक ग्रिफिंडोर, रोवेना रेवेनक्ला और हेल्गा हफलपफ के साथ, स्लीथेरिन ने स्कूल की स्थापना की. सालाज़ार स्लीथेरिन विशेष रूप से नागों के साथ संवाद करने के अपने कौशल के लिए प्रसिद्ध थे, एक ऐसी भाषा जिसे पार्सेलटॉन्ग के नाम से जाना जाता था.

Advertisement

नाग हॉगवर्ट्स स्कूल के भीतर स्लीथेरिन हाउस के प्रतीक के रूप में भी कार्य करता है, जैसा कि ब्रिटिश लेखक जेके राउलिंग के सात फंतासी उपन्यासों में दर्शाया गया है. सरमा ने अपनी पोस्ट में कहा, जिसमें सांप की तस्वीरें भी थीं, “क्या लगता है, बच्चों? काजीरंगा को हाल ही में एक वास्तविक जीवन का हैरी पॉटर सांप मिला! सुपर कूल सालाजार पिट वाइपर से मिलें: यह जादू की तरह हरा है और इसके सिर पर एक अजीब लाल-नारंगी धारी है. क्या प्रकृति अद्भुत नहीं है.'' 

Advertisement

सालाजार पिट वाइपर का सिर गहरे हरे रंग का होता है और उसके शरीर के बाकी हिस्सों पर पीले रंग के हरे पृष्ठीय शल्क होते हैं - नर में लाल-नारंगी और पीले-नारंगी धारियाँ और एक जंग लगी लाल-नारंगी पूंछ होती है जो मादाओं में नहीं होती है.
 

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल