शतरंज का खेल खेले बिना 'चेस' में इस लड़की ने बना दिया World Record, दुनियाभर से लूट रही है वाह वाही!

Indian Girl World Record: हाल ही में भारत की एक बेटी ने शतरंज का खेल खेले बिना ही इसमें एक अनोखा रिकॉर्ड बना दिया. यह रिकॉर्ड पुडुचेरी की एस.ओडेलिया जैस्मीन ने बनाया है, जिन्होंने मात्र 29.85 सेकंड में शतरंज सेट को व्यवस्थित कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब हासिल कर लिया है.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Puducherry Girl Sets Guinness World Record: शतरंज का खेल हर किसी के लिए आसान नहीं हैं. इसके लिए स्ट्रैटेजी, प्लानिंग, स्किल, खेल के नियमों और उद्देश्यों की अच्छी समझ होना जरूरी है. हाल ही में भारत की एक बेटी ने शतरंज का यह खेल खेले बिना ही इसमें एक अनोखा रिकॉर्ड बनाकर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है. यूं तो भारत में शतरंज के माहिर खिलाड़ी के रूप में विश्वनाथन आनंद को जाना जाता है, लेकिन अब से आपको एक और नाम याद कर लेना चाहिए, जिसने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर लोगों को चौंकाकर दिया है. 

यह रिकॉर्ड पुडुचेरी की एस. ओडेलिया जैस्मीन ने बनाया है, जिन्होंने मात्र 29.85 सेकंड में शतरंज सेट को व्यवस्थित कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब हासिल कर लिया है. गिनीज वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड के अनुसार, इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उन्होंने एक साल तक अभ्यास किया. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपने अकाउंट से शेयर किया है. वीडियो को शेयर करत हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'शतरंज सेट की व्यवस्था करने का सबसे तेज़ समय: एस. ओडेलिया जैस्मीन द्वारा 29.85 सेकंड.'

यहां देखें वीडियो

एस. ओडेलिया जैस्मीन ने सबसे तेज शतरंज के मोहरों को बोर्ड पर रखकर यह विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वीडियो में वह तेजी से शतरंज के सेट को मैट पर बिछा रही है, जिसे देखकर यूजर्स भी हैरान हैं. इस वीडियो को अब तक 60 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं. वीडियो को देखने के बाद यूजर्स भारत की इस बेटी की तारीफों के पुल बांधे नहीं थक रहे हैं. 

रिकॉर्ड बुक में पिछले हाल के रिकॉर्ड धारकों के नामों का भी उल्लेख किया गया है, जो इस प्रकार है.

  • 2021 में डेविड रश (यूएसए) द्वारा 30.31 सेकंड
  • 2019 में नकुल रामास्वामी (यूएसए) द्वारा 31.55 सेकंड
  • 2015 में अल्वा वेई (यूएसए) द्वारा 32.42 सेकंड
  • 2014 में डालीबोर जाब्लानोविक (सर्बिया) द्वारा 34.20 सेकंड
Featured Video Of The Day
Britain Election 2024: ब्रिटेन चुनाव में PM Rishi Sunak के खिलाफ हुए भारतीय मूल के लोग, नहीं देंगे वोट?