तोते की वजह से गिरा डॉक्टर, टूटी कई हड्डियां, मालिक को भरना पड़ा 74 लाख रुपए का ज़ुर्माना, जाना पड़ा जेल

डॉक्टर एक प्लास्टिक सर्जन है और उसे सर्जरी करने के लिए लंबे समय तक खड़े रहना पड़ता है, इसलिए, चोट के कारण भारी वित्तीय नुकसान हुआ.

Advertisement
Read Time: 10 mins
तोते की वजह से गिरा डॉक्टर, टूटी कई हड्डियां, मालिक को भरना पड़ा 74 लाख रुपए का ज़ुर्माना

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक पालतू तोते (Pet Parrot) द्वारा एक डॉक्टर को घायल करने के बाद, ताइवान के एक शख्स (Taiwanese man) पर 91,350 डॉलर (74 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया गया और साथ ही दो महीने की जेल की सजा भी हुई. पक्षी के कारण गिरने के बाद डॉ. लिन की श्रोणि की हड्डी टूट गई और कूल्हे की हड्डी खिसक गई. ताइवान की सेंट्रल न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मकाऊ (macaw) ने डॉक्टर को उसकी पीठ पर बैठने और अपने पंख फड़फड़ाने के बाद चौंका दिया.

अदालत में गवाही के अनुसार, जहां डॉक्टर लिन दौड़ रहे थे, उसके करीब जॉगिंग के लिए मालिक पक्षी और एक अन्य मकाऊ लाया था. आउटलेट के अनुसार, डॉ लिन ने मकाऊ के मालिक हुआंग के खिलाफ अपने वित्तीय नुकसान के लिए हर्जाने के लिए एक नागरिक दावा दायर किया. उन्होंने अदालत में कहा कि चोटों के बाद उन्होंने एक सप्ताह अस्पताल में बिताया और तीन महीने की विशेष देखभाल सहित ठीक होने के कारण छह महीने तक काम नहीं कर सके.

विचाराधीन डॉक्टर एक प्लास्टिक सर्जन है और उसे सर्जरी करने के लिए लंबे समय तक खड़े रहना पड़ता है, इसलिए, चोट के कारण भारी वित्तीय नुकसान हुआ. उनके वकील ने कहा, "वह अब चल सकता है, लेकिन अगर वह लंबे समय तक खड़ा रहता है, तो अभी भी सुन्नता है."

ताइनान जिला न्यायालय के प्रशासनिक प्रभाग के एक मीडिया प्रवक्ता के अनुसार, यह मामला "दुर्लभ" है और पिछले एक दशक में दीवानी अदालत में हुई किसी भी सुनवाई से अलग है.

बीबीसी के अनुसार, अदालत ने निष्कर्ष निकाला कि हुआंग की लापरवाही के कारण डॉ. लिन गिर गए. जज ने कथित तौर पर कहा कि 60 सेमी विंग स्पैन के साथ 40 सेमी लंबा मकाऊ का आकार का मतलब है कि इतने बड़े जानवर के मालिक को "सुरक्षात्मक उपाय" करने चाहिए.

हुआंग ने कहा कि वह अदालत के फैसले को स्वीकार करता है लेकिन अपील करने की योजना बना रहा है, यह दावा करते हुए कि मकाऊ हिंसक पक्षी नहीं हैं और जुर्माना "बहुत अधिक" है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Adani Group के ख़िलाफ़ Hindenburg की साज़िश का पर्दाफ़ाश | Khabron Ki Khabar | NDTV India