इस पहेली को सुलझाने में 90% लोग हुए फेल, अगर खुद को समझते हैं इंटेलिजेंट, तो आप भी जरूर करें ट्राई

क्या आपको लगता है कि आप ब्रेन टीज़र सुलझाने में माहिर हैं? अगर हां, तो इसका सही उत्तर देकर इसे साबित करें.

Advertisement
Read Time: 15 mins
इस पहेली को सुलझाने में 90% लोग हुए फेल

एक्स पर शेयर किए गए एक ब्रेन टीज़र (Brain Teaser) में दावा किया गया है कि '90% लोग इसे हल करने में फेल हो गए.' इसमें संख्याओं की एक श्रृंखला होती है, और आपको उस संख्या का पता लगाना होगा जो रिक्त स्थान को भरना चाहिए. इसके अतिरिक्त, टीज़र पहेली प्रेमियों के लिए एक संकेत भी दे रहा है. क्या आपको लगता है कि आप ब्रेन टीज़र सुलझाने में माहिर हैं? अगर हां, तो इसका सही उत्तर देकर इसे साबित करें.

Advertisement

एक्स हैंडल @exceleducations पर शेयर किए गए ब्रेन टीज़र के कैप्शन में लिखा है, “उच्च स्तरीय बुद्धि पहेली (IQ puzzle). इसका समाधान कौन कर सकता है? अपनी बुद्धि लगाओ और इसका उत्तर दो. 90% लोग इस पहेली को हल करने में असफल रहे,'' प्रश्न में लिखा है, "खाली वर्ग में क्या होता है?" पहेली में संख्याओं की दो पंक्तियाँ हैं. पहली पंक्ति में संख्याएँ 1,3 और 5 लिखी हैं, जबकि दूसरी पंक्ति में संख्याएँ 2 और 4 हैं. आपको तीसरी संख्या का पता लगाना होगा जो खाली वर्ग में होनी चाहिए. क्या आप इस पहेली को सुलझा सकते हैं?

देखें Video:

Advertisement

ब्रेन टीज़र 1 जनवरी को शेयर किया गया था. तब से इसे 3.3 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है. साथ ही इसे ढेरों लाइक्स और कमेंट्स भी मिले हैं. एक ने पोस्ट किया, "अगर यह 6 नहीं है, तो मेरा जवाब 8 है." दूसरे ने कहा, “6 एक से अधिक तरीकों से समझ में आता है. एक और समाधान मेरे पास नहीं है.” तीसरे ने लिखा, “7 जैसा दिखता है,” चौथे ने लिखा, “3? प्रत्येक पंक्ति का योग 9 होता है?” पांचवे ने लिखा, “1×3+2 =5, 2×4+2 =10. उत्तर 10 है,'' छठे ने कमेंट किया, "ठीक है, यह निश्चित रूप से एक से अधिक तरीकों से छह हो सकता है." 

Advertisement

क्या आप इस ब्रेन टीज़र को हल करने में सफल हुए? अगर हां, तो आपको क्या उत्तर मिला?
 

Featured Video Of The Day
Amit Shah ने बताया कि अब सही मायने में न्याय व्यवस्था का भारतीयकरण हुआ है
Topics mentioned in this article