जन्म लेते ही उठकर चलने की कोशिश करने लगा हाथी का बच्चा, मां के पीछे-पीछे ऐसे रखे कदम, IFS ने शेयर किया प्यारा Video

12 सेकंड के वीडियो में नवजात हाथी (Newborn Elephant) को अपना पहला कदम उठाते हुए दिखाया गया है, जिससे वह अपनी मां के पीछे चलने की कोशिश कर रहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक बड़ी सौगात में, भारतीय वन सेवा के अधिकारी परवीन कासवान (IFS Officer Parveen Kaswan) ने एक नवजात हाथी और उसकी मां का एक बहुत प्यारा वीडियो शेयर किया है. 12 सेकंड के वीडियो में नवजात हाथी (Newborn Elephant) को अपना पहला कदम उठाते हुए दिखाया गया है, जिससे वह अपनी मां के पीछे चलने की कोशिश कर रहा है. मां और उसके बच्चे के बीच के कोमल बंधन को दर्शाते हुए, वीडियो में छोटे हाथी के जीवन के शुरुआती पलों की एक झलक पेश की गई है.

कासवान ने अपने पोस्ट के कैप्शन में कहा, “अभी जन्मा और चलना शुरू किया. हालांकि ठीक से चल नहीं पा रहा है, लेकिन एक दिन वह चलेगा और धरती हिल जाएगी.'' सोशल मीडिया यूजर्स ने वीडियो को पसंद किया और इसे एक्स पर शेयर करने के लिए कासवान को धन्यवाद दिया. एक यूजर ने कहा, "यह सबसे सुंदर वीडियो है जो मैंने लंबे समय बाद देखा है," जबकि कई अन्य ने क्लिप को "प्यारा" बताया.

देखें Video:

यूजर्स में से एक मां हाथी के बारे में भी परेशान था: “मां के बारे में क्या? उसकी अभी-अभी डिलीवरी हुई है और उसने चलना शुरू कर दिया है. यह जानवरों की दुनिया की सुंदरता है जहां एक इंसान को प्रसव के बाद आराम और विशेष देखभाल की जरूरत होती है, जानवरों को अपनी सुरक्षा खुद करनी होती है.” दूसरे ने लिखा, "मुझे लगता है कि हम एकमात्र ऐसे जानवर हैं जिन्हें जन्म के बाद पहला कदम उठाने में भी इतना समय लगता है."

बता दें कि आईएफएस अधिकारी परवीन कासवान, जिनके एक्स पर 471.2k फॉलोअर्स हैं, अक्सर अपने सोशल मीडिया परिवार के लिए संपूर्ण वन्यजीव सामग्री पोस्ट करते हैं.
 

Featured Video Of The Day
Atishi New Delhi CM: क्या आतिशी सरकार केजरीवाल की खड़ाऊं सरकार बन जाएगी?
Topics mentioned in this article