Red Planet पर कलाबाजियां दिखा रहा है Nasa का रोवर क्राफ्ट, 50वीं उड़ान में दिखाया एलियन्स के 'डेजर्ट' का नजारा

इस नए रिकॉर्ड के साथ नासा की टीम ने Ingenuity की उड़ान के कुछ फुटेज भी साझा किए हैं, जिन्हें देखकर पहली नजर में ऐसा अहसास होता है कि, ये हेलिकॉप्टर किसी रेगिस्तानी इलाके पर उड़ान भर रहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

NASA Video: नासा का हेलीकॉप्टर Ingenuity मार्स पर भरपूर उड़ान भर रहा है और इस लाल ग्रह के नए-नए नजारे पेश कर रहा है. हाल ही में इस हेलीकॉप्टर ने मार्स पर एक और नई उड़ान भरते हुए अपनी 50वीं उड़ान भरी है. इस छोटे से हेलिकॉप्टर ने कुछ ही दिन पहले 145.7 सेकंड में लाल ग्रह के तल से 1,057.09 फीट ऊंची उड़ान भरी. साथ ही 60 फीट की और ऊंचाई पर पहुंचने का नया रिकॉर्ड भी कायम कर लिया. इस नए रिकॉर्ड के साथ नासा की टीम ने Ingenuity की उड़ान के कुछ फुटेज भी साझा किए हैं, जिन्हें देखकर पहली नजर में ऐसा अहसास होता है कि, ये हेलिकॉप्टर किसी रेगिस्तानी इलाके पर उड़ान भर रहा है.

‘लाल ग्रह' का रेगिस्तान

ये वीडियो कुछ एक महीने पुराना है, जिसके फुटेज अब शेयर किए गए हैं. नासा ने मार्स पर पर्सिवरेंस नाम का रोवर क्राफ्ट भेजा है, जिसके मास्टकैम जेड इमेजर ने ये वीडियो कैप्चर किया. ये वीडियो उस समय का है, जब हेलिकॉप्टर इस रोवर क्राफ्ट से लगभग 394 फीट की दूरी पर था. इस वीडियो को आप गौर से देखेंगे तो आपको एक छोटा सा हेलिकॉप्टर मार्स की धरती पर मंडराता हुआ नजर आएगा. ये लाल ग्रह का रेगिस्तानी या पठारी इलाका लगता है. एंजेंसी यानी कि नासा ने ही इस बारे में जानकारी भी दी है. उस जानकारी के मुताबिक, इस वीडियो में वो धूल दिख रही है, जो हेलीकॉप्टर की उड़ान की वजह फैल रही है. साथ ही हेलिकॉप्टर भी नजर आता है. उड़ान भरने के बाद ये हेलीकॉप्टर आईओटा नाम की एयरफील्ड में उतरा.

यहां देखें वीडियो

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election 2024 | मेरी भी सीएम पद की दावेदारी: Anil Vij | NDTV India