पहले नहीं देखा होगा चांद का ऐसा रूप, NASA ने शेयर की इंटरनेशनल स्पेस सेंटर के यूनिक प्वाइंट से ली गई अद्भुत तस्वीर

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी का सोशल मीडिया हैंडल उन लोगों के लिए एक खजाना है जो पृथ्वी और अंतरिक्ष को लेकर एजुकेशनल वीडियो और करिश्माई स्टील फोटो के दीवाने हैं या उसे देखना पसंद करते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) की ओर से शेयर की जाने वाली ब्रह्मांड की आश्चर्यजनक तस्वीरों से हम सभी दो-चार होते ही रहते हैं. इस बार भी नासा ने चांद की शानदार तस्वीरों से अंतरिक्ष प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर दिया है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी का सोशल मीडिया हैंडल उन लोगों के लिए एक खजाना है जो पृथ्वी और अंतरिक्ष को लेकर एजुकेशनल वीडियो और करिश्माई स्टील फोटो के दीवाने हैं या उसे देखना पसंद करते हैं.

नासा के अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक ने क्लिक की थी खास तस्वीर

एजेंसी ने अपने हालिया पोस्ट में, अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के अंदर एक अनूठे और सुविधाजनक जगह से आसमान में चांद के निकलने की एक तस्वीर शेयर की है. फोटो के साथ दिए डिटेल्स के मुताबिक, यह तस्वीर नासा के अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक ने क्लिक की थी. वह लगभग चार महीने से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर रह रहे हैं. इस इमेज में धरती के वायुमंडल के ऊपर एक चांद अपने अर्धचंद्राकार स्थिति में दिखाई देता है. यह समुद्र के नीले पानी जैसा दिखता है.

नासा ने चांद की फोटो के डिटेल्स में क्या-क्या लिखा है

अमेरिकी सरकारी संगठन ने फोटो के डिटेल्स में लिखा, "इमेज के केंद्र में नीले रंग की क्षैतिज पट्टी के नीचे नारंगी और काले रंग की परतें दिखाई देती हैं. अर्धचंद्र सफेद है और अंतरिक्ष के कालेपन के खिलाफ खड़ा है." फोटो के बारे में अंतरिक्ष यात्री ने कहा, "चांद का एक टुकड़ा रात में बादलों से निकलता है और आने वाले सूर्योदय के इंतजार में आसमान की ओर देखता हुआ प्रतीत होता है."

यहां देखें फोटो:

 

नासा ने फरवरी में एक ही फ्रेम में चंद्रमा और पृथ्वी की तस्वीर शेयर की थी

इससे पहले फरवरी में नासा ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से एक ही फ्रेम में चंद्रमा और पृथ्वी की तस्वीर शेयर की थी. उस इमेज में भी चांद अर्धचंद्राकार स्थिति में दिखाई देता है और पृथ्वी वायुमंडल में हल्के सफेद बादलों के साथ नीले रंग की दिखाई देती है. तब नासा ने इमेज पोस्ट करते हुए लिखा था, "हमारा चांद अपने घटते अर्धचंद्र फेज में है, जहां सूर्य का प्रकाश उसके दूर के हिस्से को रोशन कर रहा है. चांद का वह हिस्सा जिसे हम सीधे पृथ्वी से नहीं देख सकते हैं. घटता हुआ अर्धचंद्र "अमावस्या" की ओर बढ़ने से पहले अंतिम चरण में है. वह फेज, जहां चांद धरती की ओर से पूरी तरह से अस्पष्ट है."

नासा ने आगे लिखा, "@ISS से देखने पर, चंद्रमा इमेज के ऊपरी मध्य भाग में आंशिक रूप से रौशन दिखाई देता है. वायुमंडल में हल्के सफेद बादलों के साथ पृथ्वी नीली दिखाई देती है, जो तस्वीर के नीचे बाईं ओर से ऊपर दाईं ओर फैली हुई है. काला अंतरिक्ष चंद्रमा को घेरे हुए है."

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: केजरीवाल ने दिया Delhi CM पद से इस्तीफा, Atishi संभालेंगी कुर्सी
Topics mentioned in this article