अंतरिक्ष में खोज कर रही दूरबीन को दिखा Snowman, NASA ने शेयर की फोटो

यह अद्भुत तस्वीर नासा के हबल टेलीस्कोप ने खींची है, जिसमें एक स्नोमैन नजर आ रहा है, जिसे देखकर यूजर्स हैरान हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Snowman In Space: अक्सर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) हमारे ब्रह्मांड की हैरान कर देने वाली तस्‍वीरें शेयर कर हैरत में डाल देती है. हाल ही में अंतरिक्ष में खोज कर रही दूरबीन को एक स्नोमैन दिखा है, जिसकी तस्वीर शेयर कर नासा ने लोगों को हैरान कर दिया. बताया जा रहा है कि, यह अद्भुत तस्वीर नासा के हबल टेलीस्कोप ने खींची है, जो कमाल की है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्‍टाग्राम पर इस तस्वीर को नासा ने अपने अकाउंट से शेयर किया है, जिसे देख चुके लोग इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. नासा द्वारा शेयर की गई इस तस्वीर में स्‍नोमैन' (snowman) जैसी आकृति नजर आ रही है. बताया जा रहा है कि, यह ऑब्‍जेक्‍ट पृथ्‍वी से 6 हजार प्रकाश वर्ष दूर है. तस्वीर को देखने के बाद हर किसी के मन में बस यही सवाल आ रहा है कि, आखिर स्‍नोमैन जैसी दिखने वाली ये चीज है क्या. इस फोटो में आपको ऊपर की तरफ बाईं ओर तीन चमकीले, नीले-सफेद तारे, चमकती गैस और चमकीला लाल-भूरे, नारंगी और सफेद रंग, एक स्नोमैन की तरह नजर आ रहा होगा.

यहां देखें पोस्ट

Advertisement

नासा के मुताबिक, लोगों को हैरत में डालती यह अद्भुत तस्वीर एक नेबुला की है, जो की आस-पास के विशाल तारों की एनर्जी से चार्ज होता है. कहा जाता है कि, ये तारे अपने ही प्रकाश से चमकते हैं. नासा हबल नाम के हैंडल से शेयर इस तस्वीर के कैप्शन में लिखा है, क्या आप इस हबल तस्वीर के ऊपर की तरफ 'स्नोमैन' देख सकते हैं. खूबसूरत स्नोमैन नेबुला लगभग 6,000 प्रकाश वर्ष दूर है. बता दें कि, नासा ने इस तस्‍वीर को उत्सर्जन निहारिका (emission nebula) के रूप में क्‍लासिफाइड किया है. 5 दिन पहले शेयर किए गए इस पोस्ट को अब तक 61 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं और तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, ये काफी खूबसूरत है. दूसरे ने लिखा, ये तस्वीर यूनिवर्स की खूबसूरती को जाहिर करती है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India