इंसानों की तरह सड़क पर चलता दिखा अजीबोगरीब जानवर, न ये भेड़िया है न है लोमड़ी, देखकर हो जाएंगे कन्फ्यूज़

ब्रिटानिका के अनुसार, प्रजाति मध्य दक्षिण अमेरिका के सुदूर मैदानी इलाकों में पाए जाने वाले कुत्ते परिवार की एक दुर्लभ बड़े कान वाली सदस्य है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

हम भेड़ियों से अच्छी तरह वाकिफ हैं. हालांकि, हम में से ज्यादातर ने 'मानव भेड़िया' (maned wolf) के बारे में नहीं सुना होगा. ऐसे ही एक जीव का वीडियो वायरल हुआ है, जो न तो लोमड़ी (fox) है और न ही भेड़िया (wolf). इंटरनेट यूजर रेग सैडलर द्वारा ट्विटर पर शेयर किए गए एक वीडियो में, एक जानवर शांति से सड़क पार करता हुआ दिखाई दे रहा है. खास बात यह है कि यह जानवर पहली नजर में भेड़िया लगता है और फिर गौर से देखने पर यह लोमड़ी की तरह नजर आता है. हालांकि, यह दोनों में से कुछ भी नहीं है. उसी से हैरान होकर, यूजर ने पोस्ट को कैप्शन दिया, "क्या कोई जानता है कि यह क्या है ?!"

शेयर किए जाने के बाद से पोस्ट को दो मिलियन व्यूज मिल चुके हैं. कई ट्विटर यूजर्स ऐसे जानवर को देखकर दंग रह गए. कुछ लोगों को लगा कि यह लकड़बग्घा है जबकि अन्य ने वीडियो को फर्जी बताया.

देखें Video:

Advertisement

एक यूजर ने कहा, 'नकली लग रहा है, गर्दन पर डार्क फर दिखाई देता है और गायब हो जाता है.'

किसी ने अनुमान लगाया और कहा, "यह एक अन्य कैनाइन स्तनपायी के साथ सियार संकर जैसा दिखता है ... शायद लकड़बग्घा या कोयोट."

Advertisement

वीडियो को एक ट्विटर पेज Fascinating द्वारा फिर से शेयर किया गया था, जहां उन्होंने जानवर को 'मानव भेड़िया' होने का दावा किया था. ब्रिटानिका के अनुसार, प्रजाति मध्य दक्षिण अमेरिका के सुदूर मैदानी इलाकों में पाए जाने वाले कुत्ते परिवार की एक दुर्लभ बड़े कान वाली सदस्य है.

Advertisement

अयाल भेड़िया की विशेषता एक स्तंभन अयाल, लंबे लाल-भूरे रंग के फर, बहुत लंबे काले पैर और एक लोमड़ी जैसा सिर है. मानव भेड़िया एक निशाचर, एकान्त प्रजाति है जो छोटे जानवरों, कीड़ों और पौधों के पदार्थों का शिकार करता है. यह अक्सर लोगों से दूर रहता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bahraich Wolf Attack: UP के Bahraich में आदमखोर भेड़िये का आतंक, देखते ही गोली मारने का आदेश!