भारी बारिश ने किया BHOPAL का हाल-बेहाल, बड़े तालाब में उफनती लहरों में डूबता नजर आया क्रूज

Bhopal Rains Viral Video: हाल ही में सोशल मीडिया पर राजधानी भोपाल का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें मूसलाधार बारिश के बाद बड़े तालाब में उफनती लहरों में क्रूज बोट डूबती नजर आ रही हैं.

भारी बारिश ने किया BHOPAL का हाल-बेहाल, बड़े तालाब में उफनती लहरों में डूबता नजर आया क्रूज

BHOPALके बड़े तालाब में समुद्र जैसी उठती लहरों में डूबती नजर आई क्रूज बोट

IMD Rainfall Alert, Madhya Pradesh Rains: भारी बारिश (heavy rainfall) के चलते देश के कई राज्यों में नदी-नाले उफान पर हैं. बारिश के बाद आई बाढ़ ने कई राज्यों में अपना कहर बरपा रखा है, जिसके कईं तस्वीरें और वीडियोज इंटरनेट पर आए दिन देखने को मिल रहे है. हाल ही में एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखकर डर के मारे आपकी भी धड़कनें तेज हो जाएगी. वायरल हो रहा यह वीडियो मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) का बताया जा रहा है, जहां के बड़े तालाब में आंशिक रूप से जलमग्न क्रूज बोट (partially submerged cruise boat in Upper Lake) दिखाई दे रही है. 

यहां देखें वीडियो

यूं तो मध्य प्रदेश में भारी बारिश का कहर जाहिर है. इस बीच लगातार कई दिनों से हो रही बारिश से आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं, मौसम विभाग ने भी मध्य प्रदेश के कई जिलों में अत्यधिक भारी बारिश (A video going viral on social media) का अलर्ट जारी कर दिया है. इस बीच एमपी की राजधानी से भारी बारिश के कारण कुछ डरावनी तस्वीर देखने को मिल रही हैं. शहर में मूसलाधार बारिश के चलते बड़े तालाब में उफनती लहरों के बीच कश्तियों को लड़खड़ाते देखा जा रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे क्रूज बोट झील की बड़ी लहरों को झेल नहीं सकी और डूब गई. बताया जा रहा है कि भोपाल झील में भी कई फीट ऊंची लहरें उठ रही हैं, जिसके कारण यह क्रूज बोट डूब गई. 

बताया जा रहा है कि प्रदेश की राजधानी की सबसे बड़ी झील में बीते रविवार सुबह से 4.5 इंच (4.5 inch rain since Sunday morning) बारिश के बाद जलस्तर बढ़ गया. भारी बारिश के कारण संबंधित जिला प्रशासन द्वारा भोपाल और जबलपुर के सभी स्कूलों को दिन भर के लिए बंद कर दिया गया है. भोपाल के अलावा, भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department (IMD)) ने उज्जैन, जबलपुर, रतलाम, नीमच और मंदसौर सहित 38 जिलों (heavy rainfall in 38 districts) में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

अपर लेक पर कैद किए गए वीडियो में खाली क्रूज बोट (cruise boat) को तेज रफ्तार में चल रही हवाओं के बीच समुद्र जैसी उठती लहरों में डूबते देखा रहा है. लहरों के तेज़ होने के कारण नाव का पिछला हिस्सा क्षतिग्रस्त प्रतीत होता है, जिससे पानी अंदर चला गया. बता दें कि, राज्य की राजधानी में पिछले 24 घंटों में 190 मिमी (capital has received 190 mm rain in last 24 hours) बारिश हुई है.

भोपाल में स्थानीय लोगों और आगंतुकों के बीच एक प्रमुख आकर्षण क्रूज बोट (cruise boat) को बचाने के लिए जिला प्रशासन (district administration) ने बचाव कर्मियों को तैनात किया है. यह मप्र राज्य पर्यटन विकास निगम (MP State Tourism Development Corporation) द्वारा संचालित है.

वहीं हालात देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) और उनके छत्तीसगढ़ समकक्ष भूपेश बघेल (Chhattisgarh counterpart Bhupesh Baghel) ने खराब मौसम के कारण (due to bad weather) भोपाल में केंद्रीय क्षेत्रीय परिषद की बैठक (Central Zonal Council meeting) में भाग लेने के लिए अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया है.

बता दें कि पिछले 24 घंटों में जबलपुर में 122 मिमी, गुना (80 मिमी), नरसिंहपुर (73 मिमी), सागर (62 मिमी) और खजुराहो (42.6 मिमी) बारिश हुई है. इस बीच आईएमडी ने सोमवार सुबह कहा कि, मध्य प्रदेश और उससे सटे दक्षिण उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर बना डीप डिप्रेशन कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल गया है. आईएमडी ने कहा कि, यह दबाव पूरे उत्तर मध्य प्रदेश में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ता रहेगा और अगले 24 घंटों के दौरान कमजोर होकर कम दबाव का क्षेत्र बन जाएगा.
 

* ""बेजुबान जानवर को बड़ी ही बेरहमी से परेशान करते नजर आए लोग, IAS ने Video शेयर कर लिख दी ऐसी बात
* 'Skydiving से पहले महिला ने हवा में की एक्सरसाइज, VIDEO देख फटी की फटी रह जाएंगी आंखें
* "देसी जुगाड़ से बनी इलेक्ट्रिक जीप से इंप्रेस हुए Anand Mahindra, टैलेंट देख फैन हुए बिजनेसमैन

देखें वीडियो- रणबीर कपूर का कैजुअल लुक में दिखा खास अंदाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com