आसमान में दिखा एक साथ उड़ता हजारों पक्षियों का झुंड, खूबसूरत नजारा देख दिल हार बैठे लोग

दिल छू लेने वाला ये नजारा हर साल लगभग एक ही समय में देखने को मिलता है. नेचर की इस क्रिएटिविटी को देखकर लोग सच में हैरान हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
इटली के आसमान में दिखा खूबसूरत नजारा, वीडियो वायरल

पक्षी कई बार आसमान में इतना खूबसूरत नजारा बनाते हैं, जिसे देखकर प्रकृति की खूबसूरती को बार-बार सराहने का मन करता है. सस्सारी (Sassari), सार्डिनिया (Sardinia) के 41 वर्षीय डॉक्टर (doctor) रॉबर्टो बिदाउ (Roberto Biddau) ने इतालवी आसमान (Italian skies) की शोभा बढ़ाने वाले एक ऐसे ही नजारे को शेयर किया है. यह मंत्रमुग्ध कर देने वाला नजारा हर साल लगभग एक ही समय में देखने को मिलता है. नेचर की इस क्रिएटिविटी (captivating video) को देखकर लोग सच में हैरान हैं.

खुले आसमान में पक्षियों का करतब

नवंबर में कैप्चर किए गए इस वीडियो में हजारों मैना एक साथ आसमान में नजर आती हैं. पहली नजर में देखकर ऐसा लगता है, जैसे कोई विशालकाय आकृति आसमान में हिलोरे मार रही हो या फिर कोई बड़ा सा जीव आसमान में करतब दिखा रहा हो. हजारों मैना एक साथ चलते हुए बेहद खूबसूरत आकृति बनाती हैं, जिसे देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो रहे हैं. हवा में एक साथ लहराते हुए हजारों मैना के झुंड को देखने के लिए लोग साल भर का इंतजार करते हैं.

Advertisement

यहां देखें वीडियो

वीडियो शेयर करने वाले रॉबर्टो बिदाउ ने द गार्जियन को बताया कि, पक्षी सूर्यास्त के समय शहर में मिलते हैं और पेड़ों पर आराम करने चले जाते हैं. वे उत्तर से दक्षिण की ओर पलायन कर रहे हैं, शरद ऋतु में वे Sassari पहुंचते हैं और ढेरों लोग उन्हें देखते हैं.

इस वजह से झुंड में रहते हैं ये पक्षी

द गार्जियन के अनुसार, इसके पीछे का सटीक कारण एक पहेली बना हुआ है, दो प्रमुख सिद्धांत बताते हैं कि, यह जीवित रहने की रणनीति के रूप में कार्य करते हैं. पहले सिद्धांत के मुताबिक, पक्षियों का विशाल झुंड गर्मी बनाए रखने में मदद करता है. वहीं दूसरा सिद्धांत कहता है कि, वे हवाई शिकारियों से बचने के लिए ऐसा करते हैं.

Featured Video Of The Day
Weather Update: Delhi Airport Roof Collapse में एक शख़्स की मौत, कई घायल, ज़िम्मेदार कौन?