टीचर ने 11 साल की मेहनत से बनाई Solar Car, जो Hollywood फिल्मों वाली कार जैसी दिखती है, जानें इसकी खासियत

बिलाल अहमद (Bilal Ahmed). इन्होंने एक पुरानी कार को सोलर कार (Solar Car) बना दिया है और जो देखने में बिल्कुल किसी हॉलीवुड फिल्मों की कार जैसी दिखती है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

जुगाड़ के लिए भारतीयों को पूरी दुनिया में जाना जाता है. जुगाड़ (Jugaad) से यहां लोग कार को हेलिकॉप्टर तक बना लेते हैं. ऐसा ही कुछ किया कश्मीर (Kashmir) के एक टीचर (Teacher) ने, जिनकी चर्चा सोशल मीडिया पर छाई हुई है. ये शख्स पेशे से एक टीचर हैं और इनका नाम है बिलाल अहमद (Bilal Ahmed). इन्होंने एक पुरानी कार को सोलर कार (Solar Car) बना दिया है और जो देखने में बिल्कुल किसी हॉलीवुड फिल्मों की कार जैसी दिखती है. जहां एक ओर लोग हर रोज़ बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दाम से परेशान हैं, वहीं बिलाल का ये प्रोजेक्ट लोगों का ध्यान खींच रहा है.

@basiitzargar ने कार की तस्वीरों को ट्विटर पर शेयर किया है. आप देख सकते हैं कि इस कार पर सोलर पैनल लगे हुए हैं. ये सौर ऊर्जा से चार्ज होती है और यहां तक कि ये कार सुपर कार की तरह ही खुलती भी है. बिलाल दिव्यांगों के लिए भी लग्जरी कार बनाना चाहते थे, लेकिन आर्थिक दिक्कतों की वजह से वो ऐसा नहीं कर पाए. उसके बाद उन्होंने सौर ऊर्जा से चलने वाली ये कार बनाने के बारे में सोचा.

देखें Photos:

Advertisement

बिलाल ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है और उन्होंने इस कार को बनाने में 11 साल तक मेहनत की है. फिलहाल वो एक प्राइवेट कॉलेज में पढ़ा रहे हैं. उन्होंने कई कारों पर रिसर्च कर इस कार को बनाया है और ये कार कश्मीर के वातावरण के भी अनुकूल है. यहां तक कि इस कार के चलने पर कोई आवाज़ भी नहीं होती.

Advertisement

कार को बनाने में 16 लाख रुपये लगे हैं. जानकारी के मुताबिक, इस कार को रिमोट कंट्रोल से भी चलाया जा सकता है. जब लोगों ने इस कार को देखा तो वो भी हैरान रह गए और सभी बिलाल के इस काम की जमकर तारीफ कर रहे हैं.

Advertisement

कौन हैं एनडीए की राष्‍ट्रपति पद की प्रत्‍याशी द्रौपदी मुर्मू ?

Featured Video Of The Day
बात जब Lebanon की हो तो क्यों Active हो जाता है France?
Topics mentioned in this article