कचरे में फेंक दी थी 34 अरब रुपये के डेटा वाली हार्ड ड्राइव, अब ढूंढने के लिए ले रहा अंतरिक्ष एजेंसी NASA की मदद

इन दिनों दुनियाभर में एक ऐसी ही खबर सुर्खियां बटोर रही है.  जिसे सुनने के बाद कोई भी हैरत में पड़ जाएगा. दरअसल एक शख्स ऐसी चीज की तलाश कई दिनों से कर रहा है, जो उसे अरबों रुपये का मालिक बना सकती है. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

अगर कोई आदमी कूड़े की खाक छानता दिखे तो लोग उसे पागल समझने लगते हैं. लेकिन जनाब कुछ एक बार इंसान ऐसी चीज खो देता है, जिसकी कीमत (Price) का अंदाजा लगाना भी आसान नहीं होता है. इन दिनों दुनियाभर में एक ऐसी ही खबर सुर्खियां बटोर रही है.  जिसे सुनने के बाद कोई भी हैरत में पड़ जाएगा. दरअसल एक शख्स ऐसी चीज की तलाश कई दिनों से कर रहा है, जो उसे अरबों रुपये का मालिक बना सकती है. 

एक जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन (Britain) के एक शख्स ने 8 साल पहले एक हार्ड ड्राइव (Hard Drive) को कहीं पर कचरे में फेंक दिया था. लेकिन ये कोई मामूली चीज नहीं थी. अब इसी हार्ड ड्राइव में करीब 34 अरब रुपये की कीमत के बिटकॉइन (Bitcoin) हैं. ऐसे में इस ढूंढने वाला शख्स अपनी तरफ से हरसंभव कोशिश कर रहा है, ताकि उसे ये हार्डड्राइव मिल जाए. इसके जनाब ने अपनी तरफ से सारे तिकड़म लगाने शुरू कर दिए.

36 वर्षीय जेम्स हॉवेल्स ने साल 2013 में अपनी एक हार्ड ड्राइव (Hard Drive) को कचरे में फेंक दिया था. लेकिन तब उन्हें इसकी अहमियत का कोई अंदाजा ही नहीं था. जेम्स के पोर्टफोलियो में मौजूद बिटकॉइन की कीमत आज करीब 34 अरब रुपये बताई जा रही है. अब बिटकॉइन (Bitcoin) की इतनी कीमत होने पर जेम्स ने इस हार्ड ड्राइव की तलाश शुरू कर दी है. इसलिए ये खबर अब दुनियाभर में बड़ी तेजी के साथ सुर्खियां बटोर रही है.

ये भी पढ़ें: टाइगर ने खतरनाक अंदाज में किया भैंसे पर अटैक, रणदीप हुड्डा ने वीडियो शेयर कर कही ये बात

जेम्स इसे बड़ी शिद्दत से ढूंढ रहे हैं, उन्होंने अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के डेटा एक्सपर्ट (Data Expert) से मदद मांगी है. यही नहीं जेम्स ने ये भी ऐलान किया है कि अगर हार्ड ड्राइव ढूंढ़ने में मदद करेगा तो कुल राशि में से 25 प्रतिशत शहर के कोविड रिलीफ फंड में दान दे देंगे, हालांकि इसके बाद भी प्रशासनिक अफसर इसके लिए राजी नहीं हैं. अधिकारियों का कहना है कि ऐसा करने से पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचेगा.

Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?