पानी गर्म करने के लिए जुगाड़ से बना दिया टू इन वन चूल्हा, खाना बनाते रहिए साथ में निकलता रहेगा गर्म पानी

शख्स ने पानी गरम करने का ऐसा जुगाड़ किया, जिसे देख लोग हैरान हो रहे हैं. शख्स ने चूल्हे में लगाया ऐसा दिमाग, जिससे खाना बनने के साथ-साथ पानी भी हो जाएगा गर्म.

Advertisement
Read Time: 20 mins
पानी गर्म करने के लिए जुगाड़ से बना दिया टू इन वन चूल्हा

Jugaad Video: सोशल मीडिया पर कब, क्या वायरल हो जाए, इस बात का अंदाज़ा कोई भी नहीं लगा सकता है. कभी कोई कार को हेलीकॉप्टर बना देता है, तो कभी कोई जुगाड़ से ईंट से कूलर बना देता है. अब एक ऐसा ही नया जुगाड़ वीडियो (Jugaad Video) वायरल हो रहा है, जिसे देखकर आपको अपनी आंखों पर भरोसा ही नहीं होगा. वैसे तो हर रोज़ जुगाड़ के नए-नए वीडियो वायरल होते रहते हैं. लेकिन, अब जो जुगाड़ वायरल हुआ है, इसकी तो कोई कल्पना ही नहीं कर सकता है. दरअसल, एक शख्स ने पानी गरम करने का ऐसा जुगाड़ किया, जिसे देख लोग हैरान हो रहे हैं. शख्स ने चूल्हे में लगाया ऐसा दिमाग, जिससे खाना बनने के साथ-साथ पानी भी हो जाएगा गर्म. आइए देखते हैं क्या है ये जुगाड़...

खाना बनाने के साथ पानी को भी गरम वाले इस चूल्हे को आप टू इन वन चूल्हा भी कह सकते हैं. इसकी खास बात ये है कि इस पर बर्तन रखकर खाना बनाने के साथ-साथ आप दूसरी तरफ से साथ-साथ ही पानी भी गरम कर सकते हैं. आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये कैसे होगा, तो आपको बता दें कि चूल्हे के एक तरफ लगे पाइप में आप ठंडा पानी डालेंगे तो दूसरी तरफ से वह गर्म होकर निकलेगा. इस तरह से जब आप खाना बनाने के लिए चूल्हा जलाएंगे तो खाना बनाते वक्त पानी गरम करने के लिए अलग से इंतज़ाम नहीं करना पड़ेगा बल्कि आप साथ में पानी भी गरम कर सकते हैं.

Advertisement

लोग इस देसी जुगाड़ की जमकर तारीफ कर रहे हैं. क्योंकि इस चूल्हे से पानी गर्म करने के लिए अलग से कोई इंतज़ाम करने की जरूरत नहीं है. गांवों में तो ऐसे जुगाड़ से ना सिर्फ समय की बचत हो सकती है बल्कि बिना किसी खर्च के लोगों का काम भी आसान हो जाता है. इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर vashisthworld नाम पेज से 4 दिन पहले शेयर किया गया है. कैप्शन में लिखा है- स्वदेशी चूल्हा. वीडियो को अबतक 14 लाख से ज्यादा बार लाइक किया जा चुका है. लोग वीडियो पर ढेरों कमेंट्स कर जुगाड़ करने वाले शख्स की तारीफ कर रहे हैं. तो वहीं कुछ लोग इसके मज़े भी ले रहे हैं.

Advertisement

एक शख्स ने लिखा है- जुगाड़ तो खतरनाक है. दूसरे ने लिखा- ये चूल्हा कहां मिलेगा, मुझे भी लेना है. तीसरे यूजर ने लिखा- एलियंस तुम्हारी लोक्शन ढूंढ रहे हैं. चौथे ने लिखा- जरूर ये जुगाड़ इंडिया वालों का ही होगा. पांचवे ने लिखा- अद्भुत. वैसे इस वीडियो के बारे में आपका क्या कहना है? कमेंट करके बताइए.

Advertisement
Featured Video Of The Day
14 महीने में तीसरी बार मणिपुर पहुंचकर राहुल गांधी ने क्या संदेश दिए हैं?
Topics mentioned in this article