फेसबुक ने नौकरी से निकाला तो शुरू की अपनी कंपनी, अब हर साल कमाते हैं इतने करोड़ रुपए, कहानी से प्रेरित हो रहे लोग

Appsumo.com के सीईओ और को-फाउंडर, नूह कगन ने हाल ही में CNBC मेक इट्स मिलेनियल मनी सीरीज में भाग लिया और अपने सफर पर बातें की.

Advertisement
Read Time: 2 mins

कुछ करने की चाहत हो तो मुश्किलें आसान हो जाती है. फेसबुक (Facebook) एक पूर्व कर्मचारी ने भी कुछ ऐसा ही कर दिखाया है और आज खुद की कई मिलियन डॉलर की कंपनी खड़ी कर ली है. 41 साल के इस टेक्निकल एक्सपर्ट ने फेसबुक से निकाले जाने के बाद अपनी खुद की कंपनी शुरू की और अब हर साल लगभग 3.3 मिलियन डॉलर (274,319,265 रुपये) कमाते हैं. Appsumo.com के सीईओ और को-फाउंडर, नूह कगन ने हाल ही में CNBC मेक इट्स मिलेनियल मनी सीरीज में भाग लिया और इस बारे में बात की.

इजरायली माता-पिता से जन्में और अब अमेरिका में रह रहे नूह कगन ने कहा कि वह हमेशा से  अमीर बनने का सपना देखते थे और उनका मानना रहा है कि अमीरी का रास्ता तकनीक की दुनिया से होकर गुजरता है. उन्होंने कहा कि, “मेरा सपना माइक्रोसॉफ्ट था. अगर मैं बिल गेट्स के आसपास रह पाता, जो उस समय प्रतिष्ठित थे... यही वह रास्ता है जिस पर मैं चलना चाहता था.” 

फेसबुक ने निकाला

2005 में, नूह ने फेसबुक के लिए एक प्रोडक्ट मैनेजर के तौर पर काम करना शुरू किया, लेकिन एक साल बाद कोचेला में प्रेस को कंपनी की जानकारी लीक करने के बाद उन्हें निकाल दिया गया. हालांकि इस नौकरी के जाने के बाद वह निराश नहीं हुए. उनका मानना है कि इससे उन्हें एहसास हुआ कि उनका भाग्य खुद उनके हाथ में हैं और फिर उन्होंने वो किया जो वह हमेशा से करना चाहते थे.

इस तरह की नई शुरुआत

नौकरी से निकाले जाने के बाद उन्होंने दक्षिण कोरिया में अंग्रेजी पढ़ाया और सिलिकॉन वैली टेक फर्मों के लिए कंसल्टेंट का काम किया. फेसबुक और अन्य तकनीकी दिग्गजों जैसे इंटेल और मिंट.कॉम के साथ काम करने के अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए, उन्होंने 2010 में अपनी डिस्काउंट सॉफ्टवेयर वेबसाइट ऐपसुमो शुरू की. पिछले साल, कंपनी ने लगभग $80 मिलियन का रेवेन्यू जेनरेट किया और $7 मिलियन से अधिक का लाभ दर्ज किया.

अपने ऐपसुमो बिजनेस के अलावा नूह एक यूट्यूब चैनल भी चलाते हैं और प्रोपर्टीज रेंट पर भी देकर रखी है. उन्होंने हाल ही में अपनी किताब 'मिलियन डॉलर वीकेंड' भी प्रकाशित की है, जो लोगों को अपने सपनों का बिजनेस बनाना सिखाती है.

Featured Video Of The Day
Malaika Arora Father Suicide: मलाइका के पिता ने क्यों की खुदकुशी? पैसा, परिवार या बीमारी?
Topics mentioned in this article