खेत जोतने के लिए किया गजब जुगाड़, बाइक को बना दिया मिनी ट्रैक्टर, वायरल Video देख इंप्रेस हुए लोग

इस वीडियो को ‘इंस्टाग्राम’ पर ‘mia_farms’ नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. जिसमें एक शख्स को बाइक को टिलिंग मशीन के रूप में इस्तेमाल करते देखा जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
खेत जोतने के लिए किया गजब जुगाड़

Jugaad Video: सोशल मीडिया पर कब, क्या वायरल हो जाए, इस बात का अंदाज़ा कोई भी नहीं लगा सकता है. कभी कोई कार को हेलीकॉप्टर बना देता है, तो कभी कोई जुगाड़ से ईंट से कूलर बना देता है. अब एक ऐसा ही नया जुगाड़ वीडियो (Jugaad Video) वायरल हो रहा है, जिसे देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे. वैसे तो हर रोज़ जुगाड़ के नए-नए वीडियो वायरल होते रहते हैं. लेकिन, अब जो जुगाड़ वायरल हुआ है, इसे देखकर आपको भी विश्वास नहीं होगा और आप जुगाड़ करने वाले की तारीफ भी करेंगे. 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ट्रैक्टर का उपयोग खेत जोतने के साधन के रूप में किया जाता है. लेकिन भारतीय लोग हर काम को जुगाड़ से निपटाने का हुनर जानते हैं. अगर आप भी सोशल मीडिया यूजर हैं, तो शायद आपने भी ये वीडियो देखा होगा. जिसमें एक शख्स ट्रैक्टर या बैलों की जगह बाइक चलाकर खेतों की जुताई कर रहा है. इस वीडियो को ‘इंस्टाग्राम' पर ‘mia_farms' नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. जिसमें एक शख्स को बाइक को टिलिंग मशीन के रूप में इस्तेमाल करते देखा जा सकता है.

देखें Video:

Advertisement

वीडियो की शुरुआत बाइक पर सवार शख्स से होती है, जिसके पिछले वाले पहिये पर जुताई का एक उपकरण लगा हुआ है और उसके ऊपर एक बड़ा पत्थर रखा है. जैसे ही वो बाइक आगे बढ़ता है बाईं ओर के हैंडल की मदद से हल को नीचे कर देता है. जिससे ये ज़मीन के अंदर धंस जाता है. इसके बाद वो बाइक चलाता है और जमीन की खुदाई होना शुरू हो जाती है. पोस्ट के कैप्शन में बताया गया है, “इस DIY बाइक टिलिंग मशीन को देखें, जो कठोर, सघन मिट्टी को कुरेदने और तोड़ने के लिए बनाई गई है, जिसे बाद में पौधारोपण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.”

Advertisement

सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी वायरल हो रहा है और इसे अबतक 78 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वीडियो पर एक लाख से ज्यादा लाइक्स आ चुके हैं. लोग वीडियो पर ढेरों कमेंट्स कर अपने रिएक्शन दे रहे हैं. कुछ यूजर्स का कहना है कि बाइक ऐसे काम के लिए नहीं बनी हैं. वहीं, बाकी ने इस देसी जुगाड़ को काफी पसंद किया है. एक यूजर ने कमेंट किया, ‘बाइक इंजन इस तरह के काम के लिए नहीं बने हैं.' दूसरे ने लिखा, ‘खेत में बाइक नहीं चलेगी, टायर स्लिप होगा.' तीसरे ने कमेंट किया, ‘रबर के टायर मिट्टी में कैसे चलेंगे.' इस जुगाड़ के बारे में आपका क्या कहना है? कमेंट करके बताइए.
 

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: ‘जितना सफर, उतना ही टोल', NDTV इंफ्राशक्ति अवॉर्ड्स में बोले Nitin Gadkari
Topics mentioned in this article