ये एलियन है ? नासा के Video में अंतरिक्ष से नजर आया सहारा रेगिस्तान का हैरान कर देने वाला नजारा, कन्फ्यूज़ हुए लोग

इस वीडियो को देखकर लगता है कि ये मंगल या बुध ग्रह की तस्वीरें हैं, लेकिन मजेदार बात ये है कि ये तस्वीरें किसी दूसरे ग्रह की नहीं बल्कि हमारी अपनी पृथ्वी की है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

दूसरे ग्रहों और एलियंस के बारे में बात करने में लोगों की हमेशा से रुचि रही है. अंतरिक्ष वैज्ञानिक भी ब्रह्मांड के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने के लिए अक्सर स्पेस स्टेशन से दूसरे प्लेनेट्स की तस्वीरें लेते रहते हैं. इसी तरह का एक वीडियो इन दिनों इंटरनेट पर खूब देखा जा रहा है. एक्स पर वंडर ऑफ साइंस नाम के अकाउंट से शेयर किया गया ये वीडियो जॉनसन स्पेस सेंटर नासा से लिया गया बताया जा रहा है. इस वीडियो को देखकर लगता है कि ये मंगल या बुध ग्रह की तस्वीरें हैं, लेकिन मजेदार बात ये है कि ये तस्वीरें किसी दूसरे ग्रह की नहीं बल्कि हमारी अपनी पृथ्वी की है. 

अजीब सी दिखती हमारी पृथ्वी

दरअसल, स्पेस स्टेशन से लिया गया ये वीडियो पृथ्वी के उस हिस्से का है जहां सहारा का विशाल रेगिस्तान स्थित है. इस विशाल रेगिस्तान के कारण ही ऐसा लग रहा है मानो ये पृथ्वी नहीं बल्कि कोई दूसरा ग्रह है. इसलिए वीडियो के साथ दिए गए कैप्शन में भी स्पष्ट किया गया है कि रेगिस्तान में उठते तूफान, बवंडर और बादलों के कारण किसी एलियन प्लेनेट की तरह दिखाई दे रहा ये प्लेनेट वास्तव में अर्थ है. इस वीडियो पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा कि जब पृथ्वी पर ही इतने शानदार बादल और तूफान दिख रहे हैं तो हमें एलियंस की जरूरत क्या है. 

Advertisement

आपको बता दें कि अफ्रीका के उत्तरी हिस्से में स्थित सहारा का रेगिस्तान दुनिया में सबसे बड़ा और गर्म रेगिस्तान है. मोरक्को, अल्जीरिया, मिस्र, लीबिया, सूडान और ट्यूनीशिया जैसे दुनिया के कई देश इस रेगिस्तान में या उसके आस-पास ही बसे हैं. सहारा का अधिकांश भाग बंजर, चट्टानी पठारों, नमक के मैदानों, टीलों, पहाड़ों और सूखी घाटियों से घिरा है. यहां की जलवायु काफी कठिन है. यहां गर्मी के मौसम में पार 58 डिग्री तक पहुंच जाता है. जाहिर है कि इंसानों के लिए यहां कि परिस्थितियां काफी कठिन है, इसलिए यहां आबादी भी काफी विरल है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article