एक साथ मिलकर किमची बनाते दिखीं कोरियाई परिवार की महिलाएं, देख यूजर्स को याद आया आम का अचार

इंस्टाग्राम पर वायरल हो रही किमची बनाती महिलाओं का यह वीडियो देखकर यूजर्स को वो बीता हुआ समय याद आ रहा है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
कोरियन महिलाओं का ये वीडियो देख इमोशनल हुए देसी यूजर्स

गर्मियों के मौसम में आंगन की छांव वाली जगह पर नानी, दादी, बुआ, मौसी के साथ बैठकर अचार डालना, बड़ी बनाना या पापड़ बनाना याद हैं आप को. ये नजारे अब भूले बिसरे से हो चुके हैं, लेकिन एक वायरल वीडियो देखकर यूजर्स को फिर वही दिन याद आ रहे हैं. खासतौर से जो यूजर नब्बे के दशक के बच्चे हैं, वो जरूर इस वायरल वीडियो को देखकर उस दौर को याद कर रहे हैं, जो साथ खाने का स्वाद भी बढ़ाता और परिवार का प्यार भी बढ़ाता था. इंस्टाग्राम पर वायरल हो रही किमची बनाती महिलाओं का वीडियो देख यूजर्स को वो समय याद आ रहा है.

तीन पुश्तों की कहानी

इंस्टाग्राम पर 3 जेन फैम नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से कोरियन महिलाओं का ये वीडियो शेयर हुआ है, जिसमें घर में बैठीं महिलाएं किमची बनाती नजर आ रही हैं. किमची बनाने की शुरुआत सब्जियों को धोने से ही होती है. पहले सभी महिलाएं किमची बनाने के लिए जरूरी सब्जियों को साफ करती हैं और फिर उन्हें अलग रख दिया जाता है. इसके बाद किमची पर अंदर लगने वाला मसाला तैयार होता है. मसाला बनने के बाद रखी हुई सब्जियों को लेयर में करके उनके अंदर वो मसाला भरा जाता है, फिर सब्जियों को फर्मेंट होने रख देते हैं. कोरिया में किमची काफी फेमस है. वहां जब भी लोग खाना खाते हैं तो साथ में थोड़ी-थोड़ी किमची लेते जाते हैं. किमची का इस्तेमाल ठीक वैसे ही किया जाता है, जैसे अचार का उपयोग होता है, यानी कि खाने के साथ थोड़ी-थोड़ी किमची खाई जाती है, जो खाने का स्वाद भी बढ़ाती है और सेहतमंद भी होती है.

यहां देखें वीडियो

Advertisement

याद आया आम का अचार

कोरियन महिलाओं के इस वीडियो ने इंडियन यूजर्स को भी इमोशनल कर दिया है. सभी महिलाओं को साथ बैठकर किमची बनाते देख एक यूजर ने लिखा कि, 'हमारे यहां भी ऐसा होता है. बस फर्क इतना है कि यहां आम का अचार डलता है.' एक यूजर ने लिखा कि, 'भारत में भी महिलाएं इसी तरह एक साथ बैठकर अचार बनाती है.' एक यूजर ने कमेंट किया कि, 'परिवार इस तरह साथ है ये भी खुशकिस्मती की बात है.'

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: सेवा से लेकर सुरक्षा व्यवस्था तक, पुरी रथ यात्रा के लिए क्या है तैयारी?