छोटे बच्चों ने सड़क के बीचोबीच देखा मैनहोल, पास जाकर दोनों ने जो किया, देखकर किसी को भी नहीं होगा यकीन

वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "आप कभी भी फर्क करने के लिए बहुत छोटे नहीं होते."

Advertisement
Read Time: 6 mins
छोटे बच्चों ने सड़क के बीचोबीच देखा मैनहोल, पास जाकर दोनों ने जो किया, देखकर किसी को भी नहीं होगा यकीन

अच्छाई उम्र के साथ नहीं आती है और न ही इसके लिए किसी बड़े काम की जरूरत होती है. दयालुता के छोटे-छोटे कार्य भी बड़ा अंतर ला सकते हैं. इस बात को साबित करते हुए एक व्यस्त सड़क पर खुले मैनहोल (manhole) को कवर करते हुए बच्चों का एक वीडियो इंटरनेट पर सामने आया है. ट्विटर पर एक भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी अवनीश शरण (Awanish Sharan) द्वारा पोस्ट किया गया ये वीडियो सोशल मीडिया पर दिल जीत रहा है.

नए वीडियो में, दो बच्चों को एक व्यस्त सड़क पर चलते हुए देखा जा सकता है तभी उन्हें एक खुला मैनहोल दिखाई देता है. लेकिन, ये बच्चे उसके पास से गुजरने की बजाय चट्टानों के बड़े-बड़े टुकड़े लाकर मैनहोल के चारों ओर बिछा देते हैं, जिससे कोई बड़ा हादसा न हो पाए.

वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, "आप कभी भी फर्क करने के लिए बहुत छोटे नहीं होते."

देखें Video:

पोस्ट किए जाने के बाद से, वीडियो को ट्विटर पर 63 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है. इंटरनेट ने बच्चों के प्रयास की सराहना की. एक यूजर ने लिखा, "महान मानवता, भगवान आप बच्चों को आशीर्वाद दें." एक अन्य यूजर ने कमेंट किया, "युवाओं के लिए सही दिशा निर्देशन." तीसरे यूजर ने लिखा, "वे हमें सिखाते हैं, काम की सराहना करते हैं." चौथे ने लिखा, "प्रेरणादायक." 

अवनीश शरण अक्सर अपने सोशल मीडिया हैंडल पर प्रेरक और सूचनात्मक पोस्ट शेयर करते हैं. हाल ही में उन्होंने पानी बचाने के बढ़ते महत्व पर ट्विटर पर एक फोटो शेयर की.

फोटो में एक शख्स हाथ में तख्ती लिए खड़ा नजर आ रहा है, जिस पर लिखा है, 'जब पूरे की जरूरत न हो, तो आधा गिलास पानी मांग लें.' इस शक्तिशाली संदेश ने कई यूजर्स का ध्यान खींचा और उन्होंने इतनी सरलता के साथ एक मजबूत संदेश देने की सराहना की. वायरल हो रहे पोस्ट के कैप्शन में कहा गया है, "होटल के रेस्तरां में आधा गिलास पानी लें. जरूरत पड़ने पर ही और मांगें."

Featured Video Of The Day
BRS के 6 MLC Congress में गए तो Rahul Gandhi पर बरसे KT Rama Rao, कहा- ऐसे बचाएंगे संविधान?