दक्षिण भारतीय बुजुर्ग महिला की केले पकाने की विधि ने खींचा यूजर्स का ध्यान, लोग बोले- बड़े शहरों में अब नहीं मिलेगा ऐसा

वीडियो को एक कैप्शन के साथ साझा किया गया था जिसमें लिखा था, "केले को पकाने की प्रक्रिया, पुरानी विधि."

Advertisement
Read Time: 3 mins

हाल ही में इंस्टाग्राम पर सामने आए एक वीडियो ने ऑनलाइन बहस छेड़ दी है. वीडियो में एक बुजुर्ग दक्षिण भारतीय महिला को बिना केमिकल के केले (Banana) पकाते हुए दिखाया गया है. जबकि पके केले आसानी से उपलब्ध हैं और बाजारों में खूब बिक रहे हैं, ऐसे में केमिकल से केले पकाने वाले एजेंटों का परेशान होना लाज़मी है. यह वीडियो व्यावहारिकता और व्यावसायिक व्यवहार्यता के बारे में सवाल उठाते हुए एक वैकल्पिक दृष्टिकोण प्रदान करता है.

वीडियो को एक कैप्शन के साथ साझा किया गया था जिसमें लिखा था, "केले को पकाने की प्रक्रिया, पुरानी विधि." इस तकनीक में कच्चे केले को सूखे केले के पत्तों से भरे गड्ढे में दबाना शामिल है. फिर धुआं उत्पन्न करने के लिए कोयले को गड्ढे के अंदर रखा जाता है. अंत में, गड्ढे को मिट्टी से ढक दिया जाता है और दो दिनों के लिए छोड़ दिया जाता है.

वीडियो के अनुसार, केले पूरी तरह से पके हुए हैं और खाने के लिए तैयार हैं. वीडियो में महिला पके हुए केले खाकर भी दिखाती है. यह विधि, हालांकि प्रभावी प्रतीत होती है, बड़े पैमाने पर व्यावसायिक उपयोग के लिए स्केलेबिलिटी और व्यावहारिकता के बारे में सवाल उठाती है. फिर भी, यह एक पारंपरिक प्रथा पर प्रकाश डालता है जो कुछ लोगों को दिलचस्प और संभावित रूप से उपयोगी लग सकती है.

देखें Video:

इस वीडियो ने केले या किसी अन्य फल को तोड़ने की प्रक्रिया पर बहस छेड़ दी है. कई लोगों ने कमेंट सेक्शन में अपने विचार साझा किए. एक यूजर ने कमेंट किया, "मुझे आश्चर्य है कि वे उन्हें पेड़ पर ही क्यों नहीं पकने देते. क्या यह सिर्फ प्रक्रिया को तेज करने के लिए है? मुझे पसंद है कि इस उम्र में भी वह इतनी सक्रिय है."

एक अन्य यूजर ने लिखा, ''अब ऐसा प्राकृतिक केला बड़े शहर में नहीं मिलता.'' एक तीसरे यूजर ने कमेंट किया, "फलों को पकाने के लिए यह एक बहुत ही कुशल तरीका है. धुएं का उपयोग एथिलीन के लिए किया जाता है क्योंकि यह फलों को पकाता है."

Advertisement

ये Video भी देखें: Mumbai Storm News: Mumbai में तूफ़ान के कहर से शहर में बड़ी तबाही का मंजर

Featured Video Of The Day
Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र में विधायक ने बांटे बुर्के, BJP ने पार्टनर Shivsena को सुना दिया
Topics mentioned in this article