ब्रोकर ने मकान दिखाने के लिए मांगे 2500 रुपये विजिटिंग चार्ज, शख्स ने पूछा- "भाई क्या ये कोई स्कैम है?"

बेंगलुरु से अभी तक ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं. अब एक ऐसा ही मामला दिल्ली में भी सामने आया है, जहां एक ब्रोकर ने ग्राहक से 2500 रुपये, बतौर विजिटिंग कार्ड के लिए चुकाने को कहा है.

Advertisement
Read Time: 25 mins

आपने अक्सर ऐसी कई घटनाओं के बारे में सुना होगा जहां किराये पर मकान देने के लिए मकान मालिक या ब्रोकर की ओर से अजीबोगरीब डिमांड की गई हो. बेंगलुरु से अभी तक ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं. अब एक ऐसा ही मामला दिल्ली में भी सामने आया है, जहां एक ब्रोकर ने ग्राहक से 2500 रुपये, बतौर विजिटिंग कार्ड के लिए चुकाने को कहा है.

दरअसल, सोशल मीडिया वेबसाइट Reddit पर एक यूजर @zenpraxis ने अपना अनुभव साझा करते हुए इस पूरे मामले को विस्तार से बताया है. यूजर ने एक स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए दूसरे यूजर्स से पूछा है कि "क्या ये कोई स्कैम है?" यूजर ने जिस स्क्रीन शॉट को अपनी पोस्ट के साथ शेयर किया है, उससे समझ आता है कि ये प्रॉपर्टी दिल्ली के सरिता विहार में स्थित है. ये फुल फर्निश्ड वन बेडरूम किचन वाली एक प्रॉपर्टी है. इस प्रॉपर्टी के लिए ब्रोकर ने ग्राहक से 15 हजार रुपये महीने की डिमांड की है.

Is this a scam? Househunting in Delhi
byu/zenpraxis indelhi

क्या है पूरा मामला?

ये बात दरअसल यहां से शुरू होती है, जब ग्राहक से ब्रोकर विजिटिंग कार्ड के लिए 2500 रुपये की डिमांड करता है. इसके लिए ब्रोकर, ग्राहक से आधार कार्ड, वॉट्सऐप नंबर, फोटोग्राफ और फोन नंबर जैसी डिटेल्स की भी मांग करता है. ब्रोकर के मुताबिक, इस लोकेशन में घर देखने के लिए 2500 रुपये विजिटिंग फीस अदा करनी होगी. इसके बाद अगर ग्राहक को कोई फ्लैट पसंद आता है तो 2500 रुपये की राशि रेंट में से कट जाएगी और अगर कोई फ्लैट पसंद नहीं आता है तो ब्रोकर उस रकम को वापस कर देगा.

Advertisement

इस पोस्ट को शेयर किए जाने के बाद से, पोस्ट पर 96 फीसदी अपवोट और कई तरह की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं भी मिली हैं. इस पोस्ट को शेयर करने वाले शख्स ने Reddit पर लिखा है कि "मैं रहने के लिए एक जगह की तलाश कर रहा हूं और यह दूसरी बार है जब ऐसा कुछ मेरे साथ हो रहा है." उसने आगे लिखा कि - "मैंने पहली बार मना कर दिया था. इसके अलावा, कोई जगह (1 BHK/1RK और पीजी नहीं) ढूंढने के लिए मुझे कुछ प्रो टिप्स दें और मेरी मदद करें. मैं घर ढूंढने के लिए संघर्ष कर रहा हूं".

Advertisement

बाकी यूजर्स का जवाब

इस सवाल को लेकर बाकी यूजर्स ने जवाब दिए हैं. एक यूजर ने कहा, "हां, बहुत बड़ा स्कैम है. सोसाइटी विजिट के लिए कार्ड क्यों चाहिए? ये कोई शाहरुख खान का मन्नत थोड़ी है" इसके अलावा दूसरे व्यक्ति ने कमेंट करके लिखा कि, "ये एक बुनियादी नियम और किसी से भी पैसा मांगना एक घोटाला है."

Advertisement

इस पोस्ट पर एक तीसरा यूजर लिखता है कि- "बेंगलुरु में ऐसे स्कैम आम बात है लेकिन अब ऐसा दिल्ली में भी हो रहा है!!" इन तीनों यूजर्स के अलावा एक चौथा व्यक्ति अपनी राय देता है कि "इस तरह के विजिटिंग शुल्क कभी नहीं लिए जाते हैं."

Advertisement

इस पूरी पोस्ट पर लोगों की अलग-अलग तरह की राय सामने आ रही हैं. एक व्यक्ति ने इस पोस्ट पर रिएक्ट करते हुए लिखा कि "जब कोई आपसे कहता है कि आप इतनी राशि का भुगतान कर दीजिए और यह आपको वापस कर दी जाएगी तो वह आपके साथ धोखाधड़ी कर रहा है." इसके साथ ही कई यूजर्स अपने अनुभव साझा करते हुए लिखते हैं कि, "ऑनलाइन मिलने वाले दलालों पर ऐसे ही विश्वास न करें, उन्हें कॉल करें, उनके ऑफिस में जाएं और फिर कोई फैसला लें. अगर उनके पास कोई ऑफिस नहीं है, तो वे निश्चित रूप से घोटालेबाज हैं."

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections 2024 Exit Poll: कश्मीर का किला किसका, जाटलैंड में कौन जीता?
Topics mentioned in this article