मछली खाने के शौकीन भूल से भी न खाए ये फिश, एक ही झटके में सुला सकती है मौत की नींद

हाल ही में एक गोताखोर ने पानी में तैरते समय 'अति दुर्लभ' मानी जाने वाली लेपर्ड टोबी को देखा गया है, जो एक प्रकार की पफरफिश है, जिसका जहर इंसानों के लिए जानलेवा हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
अचानक सामने आई 'अति दुर्लभ' मछली, इंसानों को पलभर में सुला सकती है मौत की नींद.

प्रकृति रहस्यों से भरी है और जब कभी ये अद्भुत रहस्य सामने आते हैं, तो अचंभित कर देते हैं. बदलते वक्त के साथ-साथ जहां कुछ हैरान देने वाले जीव सामने आ रहे हैं. वहीं कुछ जीव विलुप्त भी होते जा रहे हैं. हाल ही में एक ऐसे ही 'अति दुर्लभ' मानी जाने वाली लेपर्ड टोबी (Leopard Toby) को देखा गया है, जो एक प्रकार की पफरफिश (leopard puffer fish) होती है. 3 इंच लंबी इस पफरफिश को कैंथिगस्टर लेपर्डा (Canthigaster leoparda) नाम से जाना जाता है, जो हाल ही में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के तट पर देखी गई है.

Advertisement

अचानक से सामने आई अति दुर्लभ फिश

तेंदुए जैसे धब्बों वाली इस छोटी सी सफेद मछली को अचानक से देखकर गोताखोर भी हक्के-बक्के रह गए. बताया जा रहा है कि, एक गोताखोर ने ऑस्ट्रेलिया के तट पर ग्रेट बैरियर रीफ में तैरते समय इस अति दुर्लभ फिश को देखा था. बता दें कि, संकीर्ण नाक (narrow-nosed) वाली यह लेपर्ड टोबी पफरफिश (pufferfish) इंडोनिशया और फिलीपींस सहित अधिक नॉर्थर्न वाटर्स में पाई जाती हैं. हाल में देखी गई लेपर्ड टोबी कोरल सागर पहली बार रिकॉर्ड किया गया दृश्य हो सकता है.

यहां देखें वीडियो

Advertisement

जहरीली होती है यह मछली

बताया जा रहा है कि, यह फिश बेहद जहरीली होती है, जो किसी को भी पल भर में मौत की नींद सुला सकती है. यूं तो अन्य पफरफिश की तरह इस मछली को भी खतरे में पड़ने पर अपने शरीर को फुलाने की क्षमता के लिए जाना जाता है. फिशेज् ऑफ ऑस्ट्रेलिया की रिपोर्ट के अनुसार, इस फिश को खाने से बचना चाहिए, इसका जहर इंसानों के लिए जानलेवा हो सकता है.

Advertisement

फिश ने किया आश्चर्यचकित

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर यह वीडियो ग्रेट बैरियर रीफ मरीन पार्क अथॉरिटी से जुड़े संगठन 'मास्टर रीफ गाइड्स' masterreefguides ने शेयर किया है, जिसे खूब देखा और पसंद किया जा रहा है. वीडियो शेयर कैप्शन में लिखा गया है कि, विश्व प्रसिद्ध नॉर्थ हॉर्न डाइव साइट पर गोता लगाने जाते समय इस प्यारी मछली पर मास्टर रीफ गाइड कैथरीन का ध्यान गया. 1100 से अधिक गोता लगाने के बाद भी उसने कभी ऐसी मछली नहीं देखी थी. 'हर दिन ऐसा नहीं होता है कि, आप किसी जानवर को इतना असामान्य देखते हैं. समुद्र में हमें हर दिन आश्चर्यचकित करने की शक्ति है, यह उन अद्भुत जीवों से भरा है, जिन्हें हमनें अभी तक नहीं खोजा है. मैं भाग्यशाली हूं कि, मैं इन छोटे-छोटे आश्चर्यों को खोजने में अपना समय बिता रहा हूं.'

Advertisement
Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak पर चर्चा को लेकर विपक्ष ने खोला मोर्चा, सरकार बोली- हम तैयार