भारत के इस छात्र ने किया कमाल, बनाया दुनिया का सबसे छोटा वैक्यूम क्लीनर, बॉलपॉइंट पेन के पार्ट्स को ऐसे किया इस्तेमाल

एक छोटे घूमने वाले पंखे और चार वोल्ट की वाइब्रेशन मोटर का इस्तेमाल करते हुए, यह गैजेट इतना शक्तिशाली सक्शन बनाता है कि महीन धूल के कणों को इकट्ठा कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

भारतीय कॉलेज के छात्र तपला नदमुनी ने बॉलपॉइंट पेन को रियूज करके दुनिया का सबसे छोटा वैक्यूम क्लीनर बनाया है, जिसने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नया नाम दर्ज किया है. यह रचनात्मक आविष्कार अपनी सबसे छोटी धुरी पर सिर्फ़ 0.25 इंच लंबा है. नदमुनी ने पेन को पूरी तरह से काम करने वाले वैक्यूम में बदलने में लगभग 238 डॉलर खर्च किए. एक छोटे घूमने वाले पंखे और चार वोल्ट की वाइब्रेशन मोटर का इस्तेमाल करते हुए, यह गैजेट इतना शक्तिशाली सक्शन बनाता है कि महीन धूल के कणों को इकट्ठा कर सकता है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, यह नदमुनी का पहला रिकॉर्ड तोड़ने का प्रयास नहीं है. 2020 में, वे 0.69 इंच का वैक्यूम क्लीनर बनाकर इसी श्रेणी के विजेता थे. लेकिन बाद में, एक गैजेट जो उनकी सबसे हालिया रचना से सिर्फ़ 0.07 इंच बड़ा था, ने उनके रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

उन्होंने खुलासा किया कि इस बार वे "पूरी तरह से नए डिजाइन के साथ आए", उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए 50 से अधिक योजनाबद्ध डायग्राम तैयार किए कि उनकी रचना आवश्यक मानकों को पूरा करती है.

हालांकि, नदमुनि के नवीनतम आविष्कार ने लघु इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए, टाइटल को फिर से पा लिया है. नदमुनि ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को बताया, "हमारे कॉलेज के सभी छात्र इस छोटे से वैक्यूम क्लीनर को देखकर आश्चर्यचकित थे और मेरे डिपार्टमेंट ने मुझे बताया कि यह अब तक की सबसे सुंदर रचना है."

Featured Video Of The Day
42 साल पहले हिजबुल्लाह के वजूद में आने की असली कहानी