नन्हें शावकों के साथ सड़क पार करती नजर आई बाघिन, IFS अफसर ने Video शेयर कर लोगों से की ये दरख़्वास्त

Tigress and Her Cubs Crossing a Safari Trail: हाल ही में आईएफएस अधिकारी सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर हैंडल से बाघिन और उसके शावकों के सड़क पार करने का एक वीडियो शेयर किया है. इसके साथ ही उन्होंने वन्यजीवों के आवासों से गुजरते लोगों से धीमी गति में ड्राइव करने की दरख़्वास्त की है.

Advertisement
Read Time: 20 mins

IFS Officer Shares Video Of Tigress And Cubs: रात के समय जंगल के आसपास के रास्तों से गुजरने वाले वाहनों की तेज रफ्तार वन्यजीवों के लिए काल बन रही है. इन रास्तों पर गति सीमा से अधिक रफ्तार से दौड़ने वाले वाहनों की चपेट में आकर कई जंगली जानवरों की मौत हो चुकी है, जिनकी खबरें आए दिन सुनने को मिलती रहती हैं. अक्सर जंगली जानवरों को रात या फिर दिन के समय सड़क पार करते देखा है, लेकिन इस दौरान लापरवाही और गति पर नियंत्रण न होने के कारण कुछ लोगों की वजह से बेजुबान जानवरों को अपनी जान गंवानी पड़ जाती है. हाल ही में एक ऐसा ही वीडियो सामने आ रहा है, जिसमें एक बाघिन को अपने नन्हें शावकों के साथ सड़क पार करते देखा जा रहा है. इस वीडियो को आईएफएस अधिकारी सुशांत नंदा (Susanta Nanda IFS) ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है. इसके साथ ही उन्होंने वन्यजीवों के आवासों से गुजरते लोगों से धीमी गति से ड्राइव करने की दरख़्वास्तकी है.

यहां देखें वीडियो

वीडियो में देखा जा सकता है कि, एक बाघिन रात के अंधेरे पर सड़क पार कर रही है, जिसके पीछे उसके नन्हें शावक सड़क किनारे नजर आ रहे हैं. इस दौरान अचानक आई कार की हेडलाइट की फ्लैश शावक को सड़क के दूसरी ओर पहुंचने में मदद कर रही है. यह वीडियो मध्य प्रदेश के पन्ना जिले के पन्ना-कटनी रोड का बताया जा रहा है, जो कुछ हफ्ते पहले का है. दरअसल, पन्ना टाइगर रिजर्व एक महत्वपूर्ण बाघ आवास है और यह उत्तरी मध्य प्रदेश में विंध्य पहाड़ी पर स्थित है. वीडियो में देखा जा सकता है कि, बाघिन सकुशल परिवार के साथ सड़क पार कर लेती है, लेकिन कई बार ये शावक उतने भाग्यशाली नहीं होते.

Advertisement

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) ट्विटर (Twitter) पर यह वीडियो आईएफएस अधिकारी सुशांत नंदा (Susanta Nanda IFS) ने अपने अकाउंट @susantananda3 से शेयर किया है. महज 26 सेकंड के इस वीडियो को अब तक 31.7K व्यूज मिल चुके हैं, जबकि 1 हजार से ज्यादा लोग इस वीडियो का लाइक कर चुके हैं. इस वीडियो को इसी साल 30 अप्रैल को शेयर किया गया है, जिसे खूब देखा और पसंद किया जा रहा है. वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'कृपया धीमी गति से ड्राइव करें और वन्यजीवों के आवासों से गुजरते समय बेहद सावधान रहें.' वीडियो को देख चुके यूजर्स इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'कोई साइनबोर्ड तक नहीं पढ़ना चाहता और जो पढ़ लेते है, उन्हें उस पर अमल करना नहीं आता.' 

Advertisement

गौहर खान और ज़ैद दरबार ने गोद भराई समारोह की मेजबानी की

Advertisement
Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days Complete: पहले 100 दिन का रिपोर्ट कार्ड, तीसरा कार्यकाल बनाएगा रिकॉर्ड?