दुनिया के सबसे सूखे रेगिस्‍तान अटाकामा में खिले फूल ही फूल, देखें ये खूबसूरत तस्वीरें

Viral Photo: इंटरनेट पर हाल ही में एक ऐसी तस्वीर वायरल हो रही है, जो हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींच रही है. दरअसल, इन तस्वीरों में दुनिया का सबसे बंजर रेगिस्‍तान फूलों से खिल उठा है, जिसे देखकर सोशल मीडिया यूजर्स के भी होश उड़े हुए हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
कभी देखें हैं रेगिस्तान में फूल खिलते ? IFS अधिकारी ने शेयर की खूबसूरत तस्वीरें

Trending Flowering Desert: इंटरनेट के खजाने से कई बार कुछ ऐसा निकलकर आता है, जिसे देखकर दिल खुश हो जाता है और खासतौर पर कुछ ऐसी चीजें, जिसकी कल्पना भी न की जाए, तो क्या कहनें. हाल ही में सोशल मीडिया पर कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है, जो हर किसी की सोच से परे है. दरअसल, विश्व के सूखाग्रस्त क्षेत्रों (World's Driest Desert) में से एक अटाकामा का मरुस्थल (Atacama Desert) दशकों बाद गुलजार हुआ है. अटाकामा में ये बदलाव अलनीनो की वजह से आया है. देखें ये तेजी से वायरल हो रहीं तस्वीरें. 

यहां देखें पोस्ट

Advertisement

क्या आपने कभी किसी बंजर रेगिस्तान में में फूल खिलते देखे हैं? दरअसल, हाल ही में दुनिया का सबसे बंजर रेगिस्‍तान (World's Driest Desert) फूलों से खिल उठा है. यह नजारा वाकई देखने लायक है. इन तस्वीरों में आप देखेंगे कि कैसे रेत के टीलों से ढका रहने वाला चिली का अटकामा रेगिस्‍तान (Chile's Atacama Desert) इन खूबसूरत बैंगनी फूलों (Purple Flowers) की चादर ओढें हुआ है. फूलों से गुलजार इस रेगिस्तान को देखकर ऐसा लग रहा है मानो इसे नई जिंदगी मिल गई हो. 

यूं तो किसी भी रेगिस्तान को देखा जाए तो वो दूर-दूर तक खाली ही नजर आता है, जहां हरियाली नाम की चिड़िया का नामोनिशान तक नहीं होता. हालांकि, कुछ मौसमी घटनाएं रेगिस्तान को फूलों की जीवंत घाटी में बदल सकती हैं. ऐसा माना जाता है. पृथ्वी पर सबसे शुष्क स्थान माने जाने वाला चिली का अटाकामा रेगिस्तान भारी वर्षा के बाद फूलों की एक मनमोहक घाटी के रूप में बदल गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे मौसम की घटना को 'डेसिएर्टो फ्लोरिडो' कहा जाता है, जो शिथिल रूप से 'फूलों वाले रेगिस्तान' में बदल जाता है. 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अटाकामा रेगिस्तान की इन खूबसूरत तस्वीरों को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया है. तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा गया है कि, 'चिली में अटाकामा रेगिस्तान को पृथ्वी पर सबसे शुष्क स्थान के रूप में जाना जाता है. औसत वर्षा 15 मिमी/वर्ष है. कुछ मौसम केंद्रों में कभी बारिश ही नहीं हुई, लेकिन जब अधिक बारिश होती है तो यह परियों की भूमि की तरह खिल जाती है.' सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फोटो को देखकर लोग इसे चमत्‍कार बता रहे हैं. 

* ""Bikini में घूम रहीं विदेशी लड़कियों के बीच अचानक लहंगा चुन्नी में पहुंच गई महिला, देखें रिएक्शन
* 'ट्रेन की छत पर चढ़ने की कैसे जुगाड़ भिड़ा रही थी महिला, VIDEO में देखें आगे क्या हुआ
* "सफेद बाघों के सामने थे कई लोग, तभी हुआ कुछ ऐसा जिसे देख थर्र-थर्र कांपने लगेगा कलेजा

Advertisement

देखें वीडियो- करीना कपूर खान बांद्रा में हुईं स्पॉट, देखें खास अंदाज

Featured Video Of The Day
India की शानदार जीत के बाद Rohit Sharma ने अपने अंदाज़ में कही ये बात