नासा के Astronauts ने अंतरिक्ष में कैसे मनाया क्रिसमस? वायरल हो रहीं तस्वीरें

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर सवार अंतरिक्ष यात्री क्रिसमस के मौके पर उत्सव की तस्वीरों के जरिए पृथ्वी पर छुट्टियों की खुशियां फैला रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins

क्रिसमस (Christmas), हनुक्का (Hanukkah) और नए साल (New Year) की छुट्टियाँ आम तौर पर परिवार और दोस्तों के साथ बिताया जाने वाला सबसे मजेदार समय है. जो अंतरिक्ष यात्री छुट्टियों के दौरान खुद को अंतरिक्ष में पाते हैं, उन्होंने इन अवसरों का जश्न मनाने का एक अनोखा तरीका ढूंढ लिया है. अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर सवार अंतरिक्ष यात्री क्रिसमस के मौके पर उत्सव की तस्वीरों के जरिए पृथ्वी पर छुट्टियों की खुशियां फैला रहे हैं. लाल और हरे रंग की सांता टोपी पहने हुए, नासा के अंतरिक्ष यात्री जैस्मीन मोघबेली और लोरल ओ'हारा, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अभियान 70 के कमांडर एंड्रियास मोगेन्सन और जापान के सातोशी फुरुकावा के साथ, पृथ्वी से दूर छुट्टियां मनाने के अपने अनुभव को जाहिर करने के लिए इकट्ठे हुए.

तस्वीर को इंस्टाग्राम पर शेयर करते हुए, अंतरिक्ष यात्री जैस्मीन मोघबेली ने लिखा, "@iss की ओर से मेरी क्रिसमस! हालांकि मैं साल के इस समय में विशेष रूप से अपने दोस्तों और परिवार को याद करती हूं, लेकिन मैं अपने अंतरिक्ष परिवार के साथ भी अनोखी यादें बना रही हूं." हमने छुट्टियों को यहां की छुट्टियों जैसा महसूस कराने के लिए छोटे-छोटे तरीके ढूंढे हैं. आज हम सभी छुट्टियों का खाना शेयर करेंगे और कुकीज़ को एक साथ सजाएंगे."

देखें Photos:

Advertisement

Space.com के मुताबिक, मोघबेली, ओ'हारा, मोगेन्सन और फुरुकावा ने जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी द्वारा निर्मित किबो प्रयोगशाला के अंदर अपने अवकाश संदेश को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) कार्यक्रम, अंतरिक्ष में शामिल कई नियंत्रणों का प्रतिनिधित्व करने के लिए झंडों की एक श्रृंखला के साथ रिकॉर्ड किया. 

Advertisement

ओ'हारा ने कहा, "आईएसएस व्यक्ति के रूप में, हमारे देशों में और मानवता में हम सभी के सर्वश्रेष्ठ का प्रतिनिधित्व करता है." "पृथ्वी पर नीचे देखना और उस परिप्रेक्ष्य को देखना बहुत सुंदर है जो हमें यहां देखने को मिलता है. मुझे पता है कि यह हम सभी को प्रेरित करता है, और मुझे आशा है कि यह पृथ्वी पर आप सभी को भी प्रेरित करेगा."

Advertisement

वर्तमान में, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन कक्षा में छह महीने के मिशन में लगे सात अंतरिक्ष यात्रियों को समायोजित करता है. जबकि रूसी अंतरिक्ष यात्री कॉन्स्टेंटिन बोरिसोव, ओलेग कोनेनेंको और निकोलाई चुब चालक दल का हिस्सा हैं, वे छुट्टियों के वीडियो में दिखाई नहीं दिए.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jyotiraditya Scindia Exclusive Interview: तीसरे कार्यकाल में सरकार के तीन संकल्प: सिंधिया