जान हथेली पर लेकर कोहरे में ऐसे ट्रेन चलाता है लोको पायलट, वीडियो देख कांप उठेगी रूह

वीडियो में कोहरे की मोटी चादर को चीरते हुए एक ट्रेन आगे बढ़ती हुई नजर आ रही है. वीडियो को देखकर समझा जा सकता है कि, लोको पायलट के लिए ट्रेन चलाना कितना कठिन काम होता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

देशभर में ठंड और कोहरे की वजह से ट्रेनों की रफ्तार धीमी हो गई है. राष्ट्रीय राजधानी सहित देश के अधिकांश इलाकों में शीतलहर और कोहरे के कारण सड़कों पर जहां सन्नाटा पसरा हुआ है. वहीं सुबह के समय इक्का-दुक्का गाड़ियां ही रेंगतें चलते हुए दिखाई देती हैं. ठंड का असर ट्रेनों पर भी पड़ता नजर आ रहा है. देखा जाता है कि, अक्सर सर्दी के मौसम में ट्रेनें लेट हो जाती है, जिसकी वजह से यात्रियों को अच्छी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है. सही मायने में ठंड में ट्रेनें कोहरे की वजह से लेट हो जाती हैं. कोहरे में ट्रेन चलाना इतना चुनौतीपूर्ण होता है कि, जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते. कोहरे की वजह से कई बार लोको पायलट यानी ट्रेन के ड्राइवरों को पटरी तक नजर नहीं आती और वो इस स्थिति में भी जान हथेली पर लेकर सफर करते नजर आते हैं. हाल ही में एक ऐसा ही वीडियो सामने आ रहा है, जिसमें कोहरे के बीच से एक ट्रेन गुजरते हुए नजर आ रही है.

कोहरे के बीच तेज रफ्तार में भागती दिखी ट्रेन (How loco pilot run train in fog)

वायरल हो रहे इस वीडियो में कोहरे की मोटी चादर को चीरते हुए एक ट्रेन आगे बढ़ती हुई नजर आ रही है. वीडियो देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि, इसे इंजन के अंदर से बनाया गया है, जिसे देखकर समझा जा सकता है कि, लोको पायलट के लिए ट्रेन चलाना कितना कठिन काम होता है. वीडियो में इंजन में कई तरह के बटन नजर आ रहे हैं. इस बीच पटरी पर ट्रेन काफी तेज रफ्तार में चल रही है. कोहरे के बीच में बिजले के खंबे भी दिखाई दे रहे हैं. 

यहां देखें वीडियो

Advertisement

वीडियो ने उड़ाए होश (Train running in fog video)

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर यह वीडियो @assistant_loco_pilot400 नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. वीडियो को अब तक 40 लाख से अधिक व्यूज मिल चुके हैं, जबकि 1 लाख 46 हजार से अधिक लोग इस वीडियो को लाइक कर चुके हैं. वीडियो देख चुके लोग इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रिया देते हुए हैरानी जता रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, भारतीय रेलवे को सैल्यूट है. दूसरे यूजर ने लिखा, इसी को आंख बंद कर के भरोसा करना कहते हैं. तीसरे यूजर ने लिखा, इतनी स्पीड में सिग्नल कैसे पता चलता होगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Satyendar Jain पर 7 करोड़ की रिश्वत लेने और केंद्र सरकार की कंपनी पर देने का आरोप, क्या है मामला?