क्या आपने कभी इस चीज़ को खाया, वैसे इसका क्या नाम है? बिहार वाले लोगों का तो दिल है ये

बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग इसे बड़ी चाव से खाते हैं. इसका प्रयोग लिट्टी चोखा में भी होता है. इसका शर्बत भी बनता है, जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है.

Advertisement
Read Time: 18 mins

Viral Photo: सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है. इसमें कुछ चीज़ें मौजूद हैं. वैसे कई लोगों को इसके बारे में जानकारी है. बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग इसे बड़ी चाव से खाते हैं. इसका प्रयोग लिट्टी चोखा में भी होता है. इसका शर्बत भी बनता है, जो शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इसमें प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर की उपलब्धता होता है. अगर आप समझ गए हैं तो इसका नाम बताएं.

देखें तस्वीर

तस्वीर को देखने के बाद आप समझ ही गए होंगे कि इसका नाम क्या है. इसे सत्तु कहा जाता है. बिहार, यूपी, झारखंड समेत देश के कई हिस्सों में ये प्रसिद्ध है. इसे लोग बड़े ही चाव से खाते हैं. शर्बत के रूप में प्रयोग करते हैं. लिट्टी में भरकर आनंद लेते हैं. गांव-देहात में लोग सत्तु को आटा की तरह गूंथ कर हरी मिर्ची और प्याज के साथ खाते हैं. यह शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. इसमें फाइबर की मात्रा बहुत ही ज़्यादा होती है. गर्मी के दिनों में लोग इसका बहुत ही ज़्यादा प्रयोग करते हैं.

Advertisement

सोशल मीडिया पर इसे @ChapraZila नाम के ट्विटर यूज़र ने शेयर किया है. इस पर कई यूज़र्स ने कमेंट भी किए हैं.

Advertisement

इसे सत्तु कहते हैं

Advertisement

सत्तुआ वाला लड्डू कहते हैं

ये भी देखें

Featured Video Of The Day
Haryana Elections Voting: हरियाणा की 90 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 49.1 फीसदी मतदान हुआ