75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर गूगल ने बनाया खास डूडल, दिखाया ब्लैक एंड व्हाइट टीवी से स्मार्टफोन तक का सफर

गूगल (Google) के आज के डूडल (Doodle) में यह दर्शाने का प्रयास किया गया है कि राजधानी में गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित परेड को पिछले कुछ दशकों में किस-किस तरीके से पर्दे पर देखा जाता रहा है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
7

सर्च इंजन गूगल ने भारत के 75वें गणतंत्र दिवस (75th Republic Day) के अवसर पर एक विशेष डूडल जारी किया है जिसमें देश की एनालॉग टेलीविजन से स्मार्टफोन तक की यात्रा को दर्शाया गया है. डूडल एक प्रकार के रेखाचित्र होते हैं जिनमें सरल तरीके से बड़े से बड़े घटनाक्रम या विषयों को दर्शाया जाता है.

गूगल (Google) के आज के डूडल (Doodle) में यह दर्शाने का प्रयास किया गया है कि राजधानी में गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित परेड को पिछले कुछ दशकों में किस-किस तरीके से पर्दे पर देखा जाता रहा है. भारत 1947 में अंग्रेजी शासन से आजाद हुआ था और 26 जनवरी, 1950 को गणतंत्र बना था.

इतने वर्षों में हम कैथोड रे ट्यूब वाले बड़े-बड़े टेलीविजन सेट से छोटे टीवी और फिर स्मार्टफोन तक पहुंच गए हैं. डूडल में दो टीवी सेट और एक मोबाइल फोन चित्रित किया गया है जिसमें बांई ओर पहले एनालॉग टेलीविजन सेट के ऊपर गूगल का ‘जी' अंग्रेजी अक्षर लिखा है और दो टीवी स्क्रीन को दो ‘ओ' अक्षरों के रूप में दर्शाया गया है.

गूगल शब्द के बाकी बचे तीन अंग्रेजी अक्षर ‘जी', ‘एल' और ‘ई' को दाईं ओर दर्शाए गए एक मोबाइल हैंडसेट की स्क्रीन पर लिखा गया है. पहली टीवी स्क्रीन पर परेड के एक दृश्य को ब्लैक एंड व्हाइट रंग में दिखाया गया है, वहीं दूसरी रंगीन स्क्रीन पर ऊंटों की सवारी को दर्शाते हुए प्रौद्योगिकी की यात्रा को रेखांकित किया गया है.

इस डूडल पर लिखा गया है, ‘‘यह डूडल भारत के गणतंत्र दिवस के अवसर पर बनाया गया है जो 1950 में उस दिन की याद दिलाता है जब भारत का संविधान अपनाया गया था और राष्ट्र ने स्वयं को संप्रभु, लोकतंत्र और गणराज्य घोषित किया था.''

Advertisement

इसमें कहा गया है, ‘‘आज का डूडल अतिथि कलाकार वृंदा झवेरी ने तैयार किया है जिसमें पिछले दशकों में गणतंत्र दिवस परेड को अलग-अलग तरह की स्क्रीन पर दर्शाया गया है.''
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: Engineer Rashid की रिहाई से हलचल, विपक्ष ने कहा- केंद्र का मोहरा
Topics mentioned in this article