चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए लोगों ने आजमाया एक से बढ़कर एक तगड़ा जुगाड़, देख छूट जाएगी हंसी

सोशल मीडिया पर इन दिनों बढ़ती गर्मी को लेकर यूजर्स एक से बढ़कर एक मीम्स शेयर कर रहे हैं. वायरल हो रही इन तस्वीरों में आपको गर्मी से बचने के लिए एक से बढ़कर एक देसी जुगाड़ देखने को मिलेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
गर्मी से बचने का ऐसा जुगाड़ नहीं देखा होगा, तस्वीरें इंटरनेट पर छा गईं

Summer Viral Desi Jugaad : पिछले कुछ दिनों से सूरज की तपिश ने जलाना शुरू कर दिया है. मई का महीना शुरू होने से पहले ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. देश के बड़े हिस्से में बीते रविवार भीषण गर्मी पड़ी और कई इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. बढ़ते तापमान और झुलसाने वाली गर्मी के साथ ही लू के प्रकोप के बारे में सोचकर ही लोग बेहाल हैं. ऐसे में सोशल मीडिया पर बढ़ती गर्मी को लेकर यूजर्स एक से बढ़कर एक मीम्स शेयर कर रहे हैं, जिसे देखकर आप भी कहेंगे कि, वाकई भारतीय जुगाड़ में उस्ताद हैं. वायरल हो रही इन तस्वीरों में आपको गर्मी से बचने के लिए एक से बढ़कर एक देसी जुगाड़ देखने को मिलेंगे, जिसे देखकर आप भी समझ ही जाएंगे कि, इंडियावाले चिलचिलाती गर्मी से बचने के तरीके खोज ही निकालते हैं.

Advertisement

आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है...बाबा को सौलर फैन तो याद है ना?

स्टूल और टेबल फैन से बना देसी कूलर.

गर्मी इतनी पड़ रही है कि एक पंखे से काम नहीं चल रहा. बस में कूलर ही फिट कर दिया.

जहां बीते रविवार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, ओडिशा एवं रायलसीमा, बंगाल के गंगा किनारे वाले हिस्सों, झारखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 42 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. बढ़ती तपिश के चलते अब लोग हाय गर्मी... हाय गर्मी कर रहे हैं. 

जब कूलर एक हो और कमरे दो...इसे सबसे छोटा और सस्ता कूलर कह सकते हैं.

चिलचिलाती धूप और बारिश से बचने का जुगाड़.

नौजवान कुछ भी कर सकते हैं नई, लेपटॉप गर्म नहीं होना चाहिए बस.

गोबर से कार को ठंडा रखने का जुगाड़.

कूलर को AC बना दिया भाई ने.  वहीं रिक्शे पर गार्डन उगा दिया.

तेज धूप की तपिश और लगातार बढ़ रहे तापमान ने लोगों को परेशान कर रखा है. कहीं-कहीं दिन में धूल भरी गर्म हवा चल रही है, जिससे लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. वहीं जो लोग घरों से निकल रहे हैं, वह कुछ दूरी जाने के बाद जहां छांव दिख रहा है वहीं ठहर जा रहे हैं. देखा जाए तो मई-जून वाली गर्मी अब अप्रैल माह में ही अपने तेवर दिखाने लगी है. लोग इन दिनों खुद को लू के थपेड़ों से बचाने का प्रयास करते नजर आ रहे हैं. वहीं गर्मी से बचने के लिए अब लोग कोई ना कोई जुगाड़ तो आजमा ही रहे हैं. 

Advertisement

ये Video भी देखें: Gujarat: Ahmedabad में पानी पूरी के साथ नया प्रयोग, सोने-चांदी की पन्नी में मिल रही पानी पूरी

Advertisement

Featured Video Of The Day
Maharashtra के Lonavala में एक ही परिवार के 5 लोग डूबे | NDTV India