समुद्र की गहराइयों में मिला दुर्लभ नीले रंग का झींगा, देखते ही दंग रह गए वैज्ञानिक, कही ये बड़ी बात

Rare blue lobster: हाल ही में एक दुर्लभ समुद्री झींगे 'ब्लू लॉबस्टर' की खोज ने हलचल मचा दी है. ये नीला झींगा ब्रिटेन के दक्षिणी कोर्निश तट पर मिला है, जो अपनी एक रेयर कंडीशन की वजह से चर्चा में है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
उत्तरी आयरलैंड में मिला नीले रंग का दुर्लभ समुद्री झींगा

Southern Cornish Coastline UK : प्रकृति अपने अंदर कई रहस्य समेटे हुए है. कई बार जब कुछ ऐसे रहस्यों पर से पर्दा उठता है, तो हैरानी होने के साथ-साथ इंसान सोचने पर भी मजबूर हो जाता है. ऐसा ही कुछ देखने को मिला उत्तरी आयरलैंड में, जहां एक दुर्लभ समुद्री झींगा मिलने के बाद हलचल मच गई. बता दें कि, ये नीला झींगा ब्रिटेन के दक्षिणी कोर्निश तट पर मिला है, जो अपनी एक रेयर कंडीशन की वजह से चर्चा में है. यूं तो हर रोज दुनियाभर के वैज्ञानिक और रिसर्चर नई-नई प्रजाति के जीव-जंतुओं की खोज करते रहते हैं, लेकिन कई बार खोज होश उड़ा देती हैं.

Advertisement

दुर्लभ समुद्री जीव

हाल ही में एक दुर्लभ समुद्री झींगे 'ब्लू लॉबस्टर' की खोज ने हलचल मचा दी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस अनोखे समुद्री जीव को क्रिस पुके नामक मछुआरे ने पकड़ा था. क्रिस पुके के मुताबिक, मछली पकड़ने वाले जाल में नीले रंग के लॉबस्टर को देखकर वह हक्के-बक्के रह गए थे. क्रिस पुके बताया कि, उन्होंने आज तक इस तरह के रंग का झींगा नहीं देखा था. वैसे तो वहां भूरे या लाल रंग के लॉबस्टर होते हैं, लेकिन ये सबसे ज्यादा दुर्लभ है. जानकारी के लिए बता दें कि, फिलहाल इस दुर्लभ झींगे की सुरक्षा के लिए इसे एक मछलीघर को दान किया जा रहा है, ताकि ये प्राकृतिक आवास में रह सके. 

किस वजह से होते हैं नीले

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन झींगों का बिजली जैसे नीले रंग के होने के पीछे का कारण जेनेटिक विसंगति है. कहा जाता है कि, जब एक विशिष्ट प्रोटीन इनके शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा में बनने लगता है, तो ऐसा होता है. वहीं इस पर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के जीव विज्ञान डिपार्टमेंट के एक्सपर्ट का कहना है कि, नीले झींगा को पकड़ने की संभावना 20 लाख में से एक के बराबर है.

Advertisement

ये Video भी देखें: Badrinath Dham Kapaat: खुल गए Kedarnath Temple के कपाट दर्शन के लिए पहुंचे हज़ारों श्रद्धालु

Featured Video Of The Day
International Space Station: अंतरिक्ष में गगनयात्री भेजने की तैयारी में भारत