दुनिया की पहली दुर्लभ बिल्ली, जो न मेल है, न ही फीमेल, डॉक्टर्स भी हुए हैरान !

एक 15-सप्ताह की टैब्बी-एंड-व्हाइट बिल्ली का बच्चा, मूल रूप से मादा माना जा रहा था जब इसे वॉरिंगटन में कैट्स प्रोटेक्शन रेस्क्यू सेंटर द्वारा भर्ती कराया गया था.

Advertisement
Read Time: 11 mins

ब्रिटेन में बिल्ली का एक बच्चा पाया गया है, जो न तो नर (Male) है और न ही मादा (Female). यह दुनिया में का पहला ऐसा मामला है, इसलिए पशु चिकित्सक भी ये जानकर हैरान हैं और उस पर निगरानी रख रहे हैं. डॉक्टरों के कहना है कि, बिल्ली के बच्चे में कोई आंतरिक या बाहरी यौन अंग नहीं है. हालांकि, इसे मादा के रूप में ही माना जा रहा है, क्योंकि वॉरिंगटन में कैट्स प्रोटेक्शन रेस्क्यू सेंटर द्वारा इसे रख लिया गया था.

यूनाइटेड किंगडम में पशु चिकित्सक एक पशु दान के बाद तब हैरान रह गए कि जब बेघर बिल्ली पायी गई, जो न तो नर है और न ही मादा. द गार्जियन, होप की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक 15-सप्ताह की टैब्बी-एंड-व्हाइट बिल्ली का बच्चा, मूल रूप से मादा माना जा रहा था जब इसे वॉरिंगटन में कैट्स प्रोटेक्शन रेस्क्यू सेंटर द्वारा भर्ती कराया गया था. हालांकि, जब पशु चिकित्सकों ने इसकी जांच की, तो वे यह जानकर हैरान रह गए कि बिल्ली के बच्चे में कोई आंतरिक या बाहरी यौन अंग नहीं था.

कैट्स प्रोटेक्शन के वरिष्ठ पशु चिकित्स्क अधिकारी फियोना ब्रॉकबैंक ने इसे ऐजनेसिस का मामला बताया है, जब कोई अंग पूर्ण रूप से अनुपस्थिति हो या किसी अंग के भीतर विशिष्ट कोशिकाओं की कमी हो तब उसे ऐजनेसिस कहा जाता है.

ब्रॉकबैंक ने इस स्थिति के बारे में आगे बताते हुए कहा कि “कुछ एक्टोपिक ओवेरियन टिश्यू के अंदर छिपे हो सकते हैं, लेकिन यह बेहद असंभव है. यह इतना दुर्लभ है कि इस स्थिति के लिए वास्तव में आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला कोई शब्द नहीं है, हमने और हमारे सहयोगियों ने ऐसा पहले कभी नहीं देखा है.”

इस हालत के बावजूद, बिल्ली का बच्चा स्वस्थ है और अब कैट्स प्रोटेक्शन टाइनसाइड एडॉप्शन सेंटर में फिर से रहने जा रहा है. कैट्स प्रोटेक्शन के इंस्टाग्राम पेज ने बिल्ली की खूबसूरत तस्वीर को भी शेयर किया है, जिसे यूजर्स खूब पसंद कर रहे हैं. 

देखें Photos:

Advertisement

एक यूजर ने इंस्टाग्राम पर कमेंट में बिल्ली को ''नॉन-बाइनरी आइकॉन'' भी बताया. एक ने कमेंट किया, "अरे वाह! इसके बारे में कभी नहीं सुना!'' दूसरों ने सुंदर बिल्ली के बच्चे पर प्यार बरसाया, इस उम्मीद में कि उसे जल्द ही एक अद्भुत घर मिल जाएगा.

Featured Video Of The Day
Supreme Court On Kolkata Rape Case: CBI की जांच सही दिशा में है, जांच के लिए वक्त देना चाहिए
Topics mentioned in this article