किसान ने लगाई गजब तरकीब, एक ही पौधे में उगा दिया आलू और टमाटर, लोगों ने दिए ऐसे रिएक्शन

क्या आपने कभी सोचा है कि ये दोनों एक ही पौधे पर उग सकते हैं? दरअसल, इंस्टाग्राम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे कोई एक ही पौधे में आलू और टमाटर उगा सकता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

आलू और टमाटर (Potatoes And Tomatoes) ऐसी कई सब्जियों में से दो हैं, जो भारतीय व्यंजनों में बहुत जरूरी हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये दोनों एक ही पौधे पर उग सकते हैं? दरअसल, इंस्टाग्राम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दिखाया गया है कि कैसे कोई एक ही पौधे में आलू और टमाटर उगा सकता है.

इंस्टाग्राम पर @agrotill द्वारा शेयर किए गए वीडियो ने कई लोगों का ध्यान खींचा है. एलेन जोसेफ, एक कृषि उत्साही, दर्शकों को 'पोमाटो' से परिचित कराते हैं, जो ग्राफ्टिंग का एक उल्लेखनीय उत्पाद है जो साधारण आलू को टमाटर के साथ जोड़ता है.

देखें Video:

यह सरल संलयन किसानों को एक ही पौधे से चेरी टमाटर और सफेद आलू दोनों की फसल उगाने की अनुमति देता है. ग्राफ्टिंग कोई आधुनिक आविष्कार नहीं है; यह हजारों वर्षों से चली आ रही एक समय-सम्मानित प्रथा है. इसमें दो पौधों के ऊतकों को जोड़ना शामिल है ताकि वे एक साथ मिलकर विकसित हों.

पोमेटो के मामले में, स्कोन (टमाटर) और रूटस्टॉक (आलू) एक ही परिवार, सोलानेसी से संबंधित हैं, जो उन्हें संगत बनाता है, जैसा कि वीडियो में दिखाया गया है. जबकि कुछ ने "प्रकृति के साथ छेड़छाड़" पर चिंता ज़ाहिर की, दूसरों ने तर्क दिया कि ग्राफ्टिंग कृषि प्रथाओं का एक प्राकृतिक विस्तार है.
 

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election: हरियाणा में चुनावी महाभारत के लिए सेनाएं तैयार, किसका समीकरण मजबूत?
Topics mentioned in this article